नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इस समय फेस्टिव सीजन चल रहा है और इस दौरान भारत में सबसे ज्यादा कारों की खरीदारी होती है। अगर आप भी इस समय नई कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ बातों को आपको जरूर ध्यान देना चाहिए। अगर आप पहली बार कार खरीदने जा रहे हैं तो आज हम आपको उन बातों के बारे में बता रहे हैं जो कि एक नई कार खरीदने वाले को हमेशा पता होना चाहिए।

डिस्काउंट

कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यह ध्यान देना जरूरी है कि इस समय फेस्टिव सीजन का डिस्काउंट चल रहा है। कार खरीदते वक्त कार डीलर से डिस्काउंट के बारे में पहले ही पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए ताकि आपको हर तरह का फायदा हो सके।

कार एसेसरीज

अक्सर जब कोई व्यक्ति नई कार खरीदने जाता है तो कार डीलर उस कार के साथ कई प्रकार की एसेसरीज देते हैं। जिनमें से कई एसेसरीज का चार्ज अलग से होता है और कई कार की कीमत में ही शामिल होती हैं। कार खरीदने से पहले इस प्रकार की पूरी जानकारी सेल्समैन से ले लेनी चाहिए ताकि बाद में आपको किसी भी प्रकार का नुकसान न उठाना पड़े।

कीमत

अगर आप कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और किसी एक शोरूम में जाकर कीमत के बारे में पता किया और आपको वह कीमत ज्यादा लग रही है तो आप अलग-अलग शोरूम में जाकर कीमत की जानकारी ले सकते हैं। प्रत्येक शोरूम में कार की कीमत अलग-अलग हो सकती है। अगर आप ऐसा करेंगे तो आप अधिक से अधिक फायदा उठा सकते हैं।

बजट

कार खरीदने से पहले बजट तैयार कर लेना चाहिए कि आपको किस कीमत में कैसे फीचर्स वाली कार चाहिए। अगर आप पहले से ही बजट तैयार करके चलेंगे तो शोरूम में जाकर किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी और आप अपने लिए एक अच्छी कार खरीद पाएंगे।

फैमिली के फिट कार

नई कार खरीदने जा रहे हैं तो अपनी फैमिली को ध्यान में रखते हुए कार खरीदिए। जैसे अगर आपकी फैमिली छोटी है तो बड़ी कार शायद आपके लिए अधिक किफायती न रहे। वहीं अगर आपकी फैमिली बड़ी है तो छोटी कार में आपको आगे जाकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपनी फैमिली के हिसाब से तय करना चाहिए कि किस सेग्मेंट की कितनी सीट वाली कार फिट रहेगी।

यह भी पढ़ें: Hyundai elite i20 या Volkswagen Polo खरीदने जा रहे हैं तो यहां जानें कौन सी कार है बेस्ट

यह भी पढ़ें: मात्र 3 लाख के बजट में आने वाली Maruti Suzuki की ये कार देती है 32.99km का माइलेज

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप