Move to Jagran APP

Maruti Suzuki Jimny...आइकॉनिक Gypsy की वापसी या एक नई एसयूवी, नाम के अलावा क्या कुछ और भी है अंतर

Maruti Suzuki Jimny और इसकी Gypsy कार को एक ही समझा जा रहा है। हालांकि इन दोनों कारों में बहुत-सी ऐसी चीजें हैं जो इन्हे एक दूसरे से अलग बनाते हैं। इसलिए समझते हैं कि क्या जिम्नी और जिप्सी एक ही कार है? (जागरण फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Tue, 24 Jan 2023 01:56 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 01:56 PM (IST)
Maruti Suzuki Jimny...आइकॉनिक Gypsy की वापसी या एक नई एसयूवी, नाम के अलावा क्या कुछ और भी है अंतर
Maruti Suzuki Jimny vs iconic Gypsy SUV key difference

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मारुति ने ऑटो एक्सपो 2023 में काफी लंबे समय से इंतजार की जा रही जिम्नी (Jimny) ऑफ रोड एसयूवी को लॉन्च किया था। टेस्टिंग के दौरान देखे जाने पर इसे मारुति की आइकॉनिक जिप्सी (Gypsy) कार समझा गया और कयास भी लगाए जा रहे थे कि इतने सालों बाद कंपनी फिर से जिप्सी की वापसी की कर सकती है। हालांकि, जब कंपनी ने जिम्नी नाम की घोषणा की तो इसे और कोई नहीं, बल्कि जिप्सी की अपडेटेड वर्जन समझा गया।

loksabha election banner

पर क्या जिम्नी सच में एक नए रंग-रूप और फीचर्स के साथ जिप्सी कार की वापसी है या फिर मारुति ने एक बिल्कुल नया मॉडल निकाला है? चलिए इसके बारे में जानते हैं।

क्यों Jimny को कहा जा रहा Jipsy?

पांच दरवाजों वाली जिम्नी और आइकॉनिक जिप्सी कार के बीच के अंतर को समझने से पहले ये समझना जरूरी है कि आखिर क्यों इन दोनों गाड़ियों को एक समझा जा रहा है। मारुति ने 1985 में भारत में ऑफ-रोडर शैली की शुरुआत की, जिसमें जिप्सी मॉडल को उतारा गया था। यह जापान में जिम्नी एसजे30 (Jimny SJ30) नाम से बिक रहा था, लेकिन भारत में इसे लंबे व्हीलबेस के साथ लाया गया। इस एसयूवी की लंबाई 4.01 मीटर थी, जिसमें पीछे की तरफ थोड़ी अधिक जगह थी।

नई जिम्नी में भी इसी तरह की खूबीयां थी। 2,590mm के व्हीलबेस के साथ दो अतिरिक्त दरवाजे और नए सिरे से डिजाइन किया गया रियर क्वार्टर है। इसका लुक भी काफी हद तक जिप्सी से मिलता-जुलता था। इस वजह से लोग इसे जिप्सी कार की वापसी समझने लगे। रही-सही कसर कंपनियों द्वारा की जा रही रीलॉन्चिंग ने पुरी कर दी, जिसमें 70 से 80 के दशक की गाड़ियों को अपडेट के साथ इन दिनों जोर शोर से लाया जा रहा है। इस वजह से बहुत-से लोगों ने इसे नई जिप्सी समझा।

जिप्सी और जिम्नी में है अंतर

नाम के अलावा जिम्नी और जिप्सी में ऐसी बहुत-सी खूबीयां हैं जो इन दोनों को एक दूसरे से अलग बनाती है।

साइज- Suzuki Jimny को सब 4 मीटर सेगमेंट में पेश किया गया है। इसकी लंबाई 3,645mm, चौड़ाई 1,645mm और ऊंचाई 1,725mm है। दूसरी ओर जिप्सी 4,010mm लंबाई, 1,540mm चौड़ाई और 1,875mm ऊंचाई के साथ एक बड़ी कार थी।

फीचर्स- इसमें कोई शक नहीं है कि जिम्नी की तुलना में जिप्सी में बहुत कम फीचर्स थे। इसमें नई जिम्नी की तरह एयरबैग, एबीएस, पावर स्टीयरिंग या मैनुअल एयर कंडीशनिंग जैसी लेटेस्ट सुरक्षा फीचर्स नहीं थे और 1985 के हिसाब से उस समय इन फीचर्स का न होना काफी हद तक समझा जा सकता है।

इंजन- Jimny को अभी की मांग के हिसाब से K15B 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 102PS पीक पावर और 130 Nm टॉर्क जनरेट कर सकता है। 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी मिलता है। वहीं, Gypsy में पुराना G13BB 1.3 लीटर पेट्रोल इंजन लगा था, जो 81 PS पावर और 103 Nm टॉर्क जनरेट करता था। ट्रांसमिशन के लिए इसमें केवल 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स था।

इस तरह नई जिम्नी और पहले मिलने वाली जिप्सी में बहुत सारी ऐसी चीजें है जो इन दोनों कारों को एक दूसरे से अलग बनाती है। हालांकि, इस बात से भी नकारा नहीं जा सकता कि जिम्नी में मारुति की आइकॉनिक जिप्सी कार की झलक मिलती है, जो इसे और शानदार बना देती है। 

ये भी पढ़ें-

Bike की 'फट-फट' से दिखा रहे हैं रोड पर टशन तो हो जाएं सावधान... कट जाएगा भारी-भरकम चालान

BS Emission Norms: क्या है गाड़ियों का भारत स्टेज मानदंड? जानें BSI, BSII, BSIII, BSIV और BSVI का आधार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.