नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Top-5 Best Range Electric Range: इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में अधिक किफायती होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनको फुल चार्ज करने में ईंधन वाली कारों की तुलना में कम पैसे लगते हैं। साथ ही इनका रनिंग कॉस्ट भी बहुत कम आता है। लेकिन, क्या हो अगर आपको कम रनिंग कॉस्ट के अलावा, लंबी दूरी की यात्रा के दौरान इसे बार-बार चार्ज करने की झंझट से भी छुटकारा मिल जाए।

जी हां, आज हम आपको भारत में सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट बताने जा रहे हैं, जिन्हे सिंगल चार्ज में अधिकतम 857km की दूरी तक चलाया जा सकता है।

Mercedes-Benz EQS 580

सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में पहला नाम मर्सिडीज की बेंज EQS 580 का नाम आता है। यह भारत की एकलौती इलेक्ट्रिक कार है जो सिंगल चार्ज में 857 km की रेंज देने में सक्षम है। इस कार की खास बात है कि यह ब्रांड की पहली ऐसी कर है जिसे भारत में ही असेंबल किया जा रहा है। जिस वजह से इसकी कीमतों में काफ़ी कमी भी आई है। मर्सिडीज की बेंज EQS 580 इलेक्ट्रिक कार को 1.55 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर खरीदा जा सकता है।

BMW i4

लंबी रेंज वालेी कारों की लिस्ट में बीएमडबल्यू आई4 (BMW i4) को भी खरीदा जा सकता है। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर 590km की दूरी तय कर सकती है। वहीं, इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 69.90 लाख रुपये हैं।

बीएमडबल्यू आई4 में 83.9 kWh का बैटरी पैक मिलता है जो 335 bhp की पावर और 430Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है। इस दमदार इंजन के साथ बीएमडबल्यू आई4 इलेक्ट्रिक कार को 5.7 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंच सकती है।

ये भी पढ़ें-

Upcoming Cars October 2022: दिवाली से पहले लॉन्च हो सकती हैं ये शानदार कारें, देखें संभावित कीमत और फीचर्स

सिंगल चार्ज पर 857km जाती है यह 'मेड इन इंडिया' लग्जरी इलेक्ट्रिक कार, देखें डिटेल्स

बार-बार पेट्रोल भराने की चिंता जाइए भूल, इस दिवाली लाएं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक

Kia EV6

इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में ज्यादा रेंज देने वाली किआ ईवी6 कार को भी खरीदा जा सकता है। इसमें 77.4 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है, जो सिंगल चार्ज पर कुल 528 किमी की रेंज का दावा करती है। चार्जिंग के लिए इसमें 400V और 800V का चार्जर दिया गया है । भारत में यह कार 59.95 लाख रुपये की शुरूआती कीमत के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Audi e-tron GT

ऑडी ई-ट्रॉन जीटी सिंगल चार्ज पर 500 किमी तक की रेंज दे सकती है। भारत में आने वाला यह ऑडी का तीसरा ई-ट्रॉन मॉडल और स्टैंडर्ड' जीटी 523 बीएचपी, 630 एनएम ऑल-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन के साथ उपलब्ध है। कीमतों की बात करें तो इस कार को भारत में 1.65 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट