Move to Jagran APP

टायर के ऊपर क्यों बने होते हैं रबर के छोटे बाल? जानिए क्या है इनकी अहमियत

Vent Spews आपने बहुत से टायर देखे होंगे जिनपर छोटे-छोटे बाल होते हैं। जब आप देखते होंगे तो आपके मन में कई सवाल तो आते ही होंगे। चलिए आज हम आपको इन सवालो का जवाब देते हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sun, 26 Mar 2023 08:00 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 08:00 PM (IST)
टायर के ऊपर क्यों बने होते हैं रबर के छोटे बाल? जानिए क्या है इनकी अहमियत
क्या होते हैं टायर के ऊपर छोटे- छोटे रबर ? चलिए आपको बताते हैं इस सवाल का जवाब

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार, बाइक या कोई भी वाहन बिना टायर के तो चल ही नहीं सकता। क्या आपने कभी टायर को गौर से देखा है। क्या आपने इस पर ध्यान दिया है कि टायर के ऊपर जो छोटे-छोटे रबर के बाल होते हैं। आपको पता है, वो क्यों होते हैं? चलिए, आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं। 

loksabha election banner

गेट मार्क्स या निपर्स

असल में इन रबर के बालों को वेंट स्प्यूज कहा जाता है। इन्हें स्प्रू नब्स, टायर निब, गेट मार्क्स या निपर्स भी कहा जाता है । वेंट स्प्यूज (Vent Spews) का टायर बनने के बाद कोई इस्तेमाल नहीं होता है। जब आप टायर को खरीद लेते हैं और इसे इस्तेमाल करते हैं तो ये किसी काम का नहीं रहता है।

माइलेज पर नहीं पड़ेगा असर

आप चाहें तो वेंट स्प्यूज को हटा भी सकते हैं,  या फिर आप इसे रहने भी दे सकते हैं। इससे न ही आपके टायर नॉइस पर कोई असर पड़ता है और न ही आपके कार के माइलेज पर। अब आप ये सोच रहें होंगे कि आखिर जब इसका काम नहीं होता है तो ये टायर पर होता ही क्यों है?

क्या है वेंट स्प्यूज की जरूरत

जब टायर बनाया जाता है तो वेंट स्प्यूज खुद से बन जाते हैं। टायर बनाने के लिए लिक्विड रबर को मोल्डिंग मशीन में इंजेक्ट किया जाता है। इसके बाद से इसमें से हवा को पूरी तरह से बाहर निकालने के लिए वेंट स्प्यूज दिए होते हैं।

टायर की क्वालिटी पर असर

ऐसा इसलिए किया जाता है, क्योंकि अगर अंदर हवा रह गई तो वह रबर और मोल्ड के बीच आकर टायर की क्वालिटी पर असर डालेगी और इससे टायर खराब आकार ले सकता है। हवा को टायर मोल्ड से बाहर निकालने के लिए छोटे वेंट दिए जाते हैं। लेकिन, इनसे बाहर आने वाली हवा अपने साथ थोड़ी रबर भी ले जाती है। इसके कारण टायर पर रबर के बाल उग आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.