Move to Jagran APP

कार पर प्रिंट VIN नंबर बताता है मैन्युफैक्चरिंग की तारीख, जानिए

हर वाहन में एक व्हीकल आइडेंटीफिकेशन नंबर (VIN) होता है जो कि कार की मैन्युफैक्चरिंग डेट, महीना और साल बताने के लिए काफी होता है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 01:51 PM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 08:35 AM (IST)
कार पर प्रिंट VIN नंबर बताता है मैन्युफैक्चरिंग की तारीख, जानिए
कार पर प्रिंट VIN नंबर बताता है मैन्युफैक्चरिंग की तारीख, जानिए

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। नई कार खरीदना हर किसी के बस में नहीं होता है। इसलिए अधिकांश लोग पुरानी कार खरीदते हैं। अगर आप भी कोई सैकेंड हैंड कार खरीदने जा रहें और यह जानना चाहते हैं कि आप जिस गाड़ी को खरीद रहे हैं वो कितनी पुरानी है, यानी कि उसकी मैन्युफैक्चरिंग कब हुई है, तो आप गाड़ी के मालिक से पूछे बिना इसका पता लगा सकते हैं। नई गाड़ियों पर भी यह नियम लागू होता है। अगर डीलर आपको गाड़ी की मैन्युफैक्चरिंग डेट न बता रहा हो तो भी आप इस नंबर की मदद से पता कर सकते हैं।

loksabha election banner

क्या है तरीका:

हर कार निर्माता कंपनी अपने वाहन में एक व्हीकल आइडेंटीफिकेशन नंबर (VIN) लिखती है। यह एक प्रकार का कोड होता है जिसको डिकोड करके आप कार के प्रोडक्शन का महीना और साल पता लगा सकते हैं। हर कार में यूनीक VIN होता है जो इंजन के पास या फिर पैसेंजर कम्पार्टमेंट के पास होता है। आज जागरण ऑटो कार में लगे VIN को डिकोड करने का तरीका बताएगा जिसकी मदद से आप किसी भी कार की मैन्युफैक्चरिंग डेट, महीना और साल का पता लगा सकते हैं।

1. मारुति सुजुकी

मारुति का VIN 17 अक्षरों में होता है। इस कंपनी के ज्यादातर VIN MA3... से शुरू होते हैं। 17 अक्षरों के व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VIN) में 11वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है और 10वां अक्षर साल को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 11वां अक्षर H है तो महीना - अगस्त होगा और 10वां अक्षर अगर F है तो साल - 2015 होगा। VIN में में I, O और Q इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

मारुति की पुरानी गाड़ियों में VIN 21 अक्षरों का होता है जो कि MA3... से शुरू होता है। 21 अक्षरों के व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VIN) में 20वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है और 21वां अक्षर साल को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 20वां अक्षर L है तो महीना - नवंबर होगा और 21वां अक्षर अगर 6 है तो साल - 2006 होगा।

2. हुंडई:

हुंडई की गाड़ियों पर व्हीकल आइटेंडिफिकेशन नंबर (VIN) 19 अक्षरों का होता है। यह नंबर MAL... से शुरू होता है। इसमें मौजूद 10वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के साल को दर्शाता है और 19वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 10वां अक्षर A है तो साल - 2010 होगा और 19वां अक्षर अगर G है तो महीना - जुलाई होगा।

3. टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स का व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VIN) 17 अक्षरों का होता है जो MAT... से शुरू होता है। इसमें मौजूद 10वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के साल को दर्शाता है और 12वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 10वां अक्षर A है तो साल - 2010 होगा और 12वां अक्षर अगर G है तो महीना - जुलाई होगा।

4. होंडा

होंडा की गाड़ियों में 17 अक्षरों का VIN नंबर होता है। इस VIN की शुरुआत MAK... से होती है। इसमें मौजूद 9वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है और 10वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के साल को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 9वां अक्षर G है तो महीना - जुलाई होगा और 10वां अक्षर अगर A है तो साल - 2010 होगा।

5. महिंद्रा

महिंद्रा की गाड़ियों में 17 अक्षरों का व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो MAI... से शुरू होता है। इसमें मौजूद 10वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के साल को दर्शाता है और 12वां अक्षर मैन्युफैक्चरिंग के महीने को दर्शाता है। उदाहरण के तौर पर अगर 10वां अक्षर A है तो साल - 2010 होगा और 12वां अक्षर अगर G है तो महीना - जुलाई होगा। हालांकि महिंद्रा का VIN कोड 3 सेक्शन में डिवाइड होता है।

1. पहला सेक्शन 3 डिजिट का होता है जो सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग कोड बताता है।
2. दूसरा सेक्शन 6 डिजिट का होता है जो सिर्फ वाहन की सामान्य विशेषताएं की डिटेल्स देता है।
3. तीसरा सेक्शन 8 डिजिट का होता है जो वाहन की विशेष पहचान बताता है।

डिजिट 1 - महाद्वीप कोड ( M मतलब एशिया)
डिजिट 2 - देश कोड (A मतलब इंडिया)
डिजिट 3 - MnM के लिए निर्माता कोड (1 मतलब महिंद्रा)
डिजिट 4,5 - RHD,LHD के लिए वाहन कोड
डिजिट 6 - 4WD या 2WD (4 मतलब 4WD और 2 मतलब 2WD)
डिजिट 7,8 - इंजन कोड (MDI और NEF के लिए विभिन्न कोड)
डिजिट 9 - ट्रांसमिशन कोड (NGT 530R के लिए M और NGT530 के लिए L)
डिजिट 10 - वर्ष कोड (2001 के लिए 2, 2002 के लिए 3 और इसी तरह आगे)
डिजिट 11 - प्लांट लोकेशन (कन्डीवली के लिए 1, नासिक के लिए 2, ज़हिराबाद के लिए 3)
डिजिट 12 - महीना कोड (जनवरी के लिए A, फरवरी के लिए B और इसी तरह आगे)
डिजिट 13-17 - व्हीकल सीरियल नंबर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.