Move to Jagran APP

Car Driving: किन चार तरीकों से हाइवे पर करें ड्राइविंग, हमेशा रहेंगे सुरक्षित

अक्‍सर लोग हाइवे पर कार चलाते हुए लापरवाही करते हैं। जिस कारण हादसा होने का खतरा काफी ज्‍यादा बढ़ जाता है। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखते हुए हाइवे पर कार को चलाया (Car Driving) जाता है तो सुरक्षित रहते हुए मंजिल तक पहुंचा जा सकता है। किन चार तरीकों को हाइवे पर कार चलाते हुए ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Tue, 02 Apr 2024 09:00 AM (IST)
Car Driving: किन चार तरीकों से हाइवे पर करें ड्राइविंग, हमेशा रहेंगे सुरक्षित
एक्‍सप्रेसवे और हाइवे पर Car Driving के दौरान किन बातों का रखें ध्‍यान। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में बड़ी संख्‍या में सड़क हादसे ट्रैफिक के बीच नहीं बल्कि खुली सड़कों पर होते हैं। नेशनल हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर अक्‍सर लोग कार चलाते हुए लापरवाही बरतते हैं। जिस कारण हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किन बातों का ध्‍यान रखते हुए हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर कार को चलाना (Car Driving) चाहिए।

लेन में करें Car Driving

हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर वाहन काफी तेज स्‍पीड में चलते हैं। जिस कारण उनको कंट्रोल करना कई बार मुश्किल हो जाता है। अगर कार को हमेशा लेन में चलाने की आदत डाली जाए तो फिर हादसा होने का खतरा काफी कम हो जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अगर कार को लेन में चलाया जाता है तो अन्‍य वाहनों को ओवरटेक करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती। लेकिन अगर ऐसा न किया जाए तो फिर वाहनों के साथ हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है।

स्‍पीड लिमिट का रखें ध्‍यान

हाइवे और एक्‍सप्रेसवे पर सुरक्षित रहने का सबसे आसान उपाय है कि हमेशा स्‍पीड लिमिट का ध्‍यान रखा जाए। अगर आप हाइवे पर स्‍पीड लिमिट का ध्‍यान रखते हैं, तो इससे न सिर्फ आप सुरक्षित रहेंगे बल्कि आप दूसरे वाहनों को भी सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा तय स्‍पीड लिमिट में कार चलाने के कारण चालान से भी बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Tire Tips: लापरवाही से गाड़ी के टायर हो जाते हैं खराब, टायर में क्रैक के होते हैं ये कारण, जानें डिटेल

बनाएं सुरक्षित दूरी

एक्‍सप्रेसवे और हाइवे पर जब भी कार को चलाएं तो हमेशा अन्‍य वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें। ऐसा करने से भी हादसा होने का खतरा काफी कम हो जाता है। जानकारों के मुताबिक तेज स्‍पीड में अन्‍य वाहन से सुरक्षित दूरी बनाकर कार को न चलाया जाए तो ब्रेक लगाने पर टकराने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जब भी हाइवे पर कार चलाएं तो कम से कम चार से छह फीट की दूरी बनाकर चलें।

लो बीम में चलाएं कार

अगर हाइवे पर रात के समय कार चला रहे हों तो हमेशा कार को लो बीम पर चलाना चाहिए। इससे आपके सामने से आने वाले वाहनों के अलावा आपके आगे चल रहे वाहनों को भी सुरक्षित रहने में मदद मिलती है। कई बार हाई बीम के कारण सामने से आने वाली कार के ड्राइवर को सही अंदाजा नहीं मिल पाता और हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा अगर हाई बीम पर को चलाया जाता है तो पुलिस की ओर से चालान भी काटा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Service: कार की रेगुलर सर्विसिंग के दौरान इन पांच बातों का रखें ख्याल, बढ़ जाएगी गाड़ी की उम्र