Move to Jagran APP

कार में गलती से डीजल की जगह पेट्रोल डल जाए तो करिये ये काम, बच जाएंगे आपके हजारों रुपये

आमतौर पर देश में पेट्रोल और डीजल दो ईंधन विकल्प के साथ गाड़ियां आती हैं। क्या आप जानते हैं कि गाड़ी में डीजल की जगह पेट्रोल डलवा लेते हैं तो क्या नुकसान हो सकता है और इस से कैसे बचा जा सकता है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraTue, 28 Mar 2023 06:00 PM (IST)
कार में गलती से डीजल की जगह पेट्रोल डल जाए तो करिये ये काम, बच जाएंगे आपके हजारों रुपये
If petrol is put in the car by mistake instead of diesel then follow these steps

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। क्या आपको पता कि अगर आपके वाहन के इंजन में गलत फ्यूल चला जाए तो इसका नतीजा क्या हो सकता है? अगर जवाब है 'नहीं' तो हम आपको इससे संबंधित कुछ जानकारी देने जा रहे हैं। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर गलती से आप कभी अपनी गाड़ी में डीजल की जगह पेट्रोल डलवा लेते हैं तो क्या नुकसान हो सकता है। साथ ही ये जानेंगे कि ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए।

गलत फ्यूल पड़ने पर बरते ये सावधानियां

अगर गलती से कभी आपकी कार में डीजल की जगह पेट्रोल या फिर पेट्रोल की जगह डीजल पड़ जाता है तो घबराएं नहीं। आप अपनी कार को वहीं रोंक दीजिए और ये सुनिश्चित कर लीजिए कि इसका इंजन स्टार्ट नहीं होना चाहिए। इसके बाद आप नीचे लिखे तरीकों की मदद से अपने हजारों के नुकसान को बचा सकते हैं।

टैंक खाली कर लें

कार में गलत फ्यूल भरने के बाद इसके टैंक को पूरी तरह से खाली कर लीजिए। अगर आप इसके फ्यूल टैंक को पूरी तरह फ्लस करा लेंगे तो इंजन में गलत फ्यूल पहुंचने की संभावनाएं न के बरारबर हो जाती हैं। 

इंजन स्टार्ट न करें

फ्यूल टैंक के साफ होकर फिर से नया ईंधन पड़ जाने तक अपने वाहन का इंजन स्टार्ट न करें। अगर आप गलत ईंधन के साथ इसे चलाएंगे तो कुछ देर चलने के बाद गाड़ी बंद हो जाएगी। ऐसी स्थिति में आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

डीजल और पेट्रोल इंजन कैसे करते हैं काम

आमतौर पर देश में पेट्रोल और डीजल दो ईंधन विकल्प के साथ गाड़ियां आती हैं। दोनो के इंजन का मैकेनिज्म अलग-अलग होता है। इसलिए ही इंजन में गलत फ्यूल जाते ही थोड़ी देर बाद ये बंद हो जाता है। आपको बता दें कि, पेट्रोल इंजन में एक स्पार्क प्लग लगा होता है और इसमें कार्बोरेटर होता है। वहीं डीजल इंजन में फ्यूल को बहुत अधिक प्रेशर देकर कंप्रेस किया जाता है।