Move to Jagran APP

Car Care Tips: इस दिवाली चमकानी है कार तो फॉलो करें ये स्टेप्स, इन तरीकों हो जाएगी नीट एंड क्लीन

धनतेरस और दिवाली के मौके पर लोग घरों में सफाई करते हैं। ऐसे में अगर आप एक कार मालिक हैं तो आपका फर्ज बनता है कि इस दिवाली आपकी गाड़ी भी चमचमाती हुए दिखे। कार को साफ करने का सबसे प्रभावी तरीका इसे मैन्युअल रूप से करना है। हालांकि सफाई को प्रभावी बनाने के लिए सही साबुन का उपयोग करना आवश्यक है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 02 Nov 2023 09:30 AM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2023 09:30 AM (IST)
इन आसान स्टेप्स की मदद से आप घर बैठे कार साफ कर सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। धनतेरस और दिवाली के मौके पर लोग घरों में सफाई करते हैं। ऐसे में अगर आप एक कार मालिक हैं, तो आपका फर्ज बनता है कि इस दिवाली आपकी गाड़ी भी चमचमाती हुए दिखे। ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि गाड़ियों को दूसरा घर कहा जाता है। कार को चमकदार और साफ-सुथरा बनाने रखने के लिए उसे बार-बार साफ करते रहना जरूरी है। आइए, जान लेते हैं कि कार को किस तरह आसानी से घर पर ही धोया जा सकता है।

कार धोने वाले साबुन का उपयोग करें

कार को साफ करने का सबसे प्रभावी तरीका इसे मैन्युअल रूप से करना है। हालांकि, सफाई को प्रभावी बनाने के लिए सही साबुन का उपयोग करना आवश्यक है। कभी भी नियमित या बर्तन धोने वाले साबुन का उपयोग न करें, क्योंकि ये वाहन के पेंट को असर पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपके लिए सलाह है कि अपनी कार के लिए एक अच्छे ब्रांड क साबुन ही यूज करें।

तरीके से सफाई करें

एक सामान्य गलती जो कई लोग अपनी कार धोते समय करते हैं वह है वाहन को बेतरतीब ढंग से साफ करना। इससे ठीक से सफाई नहीं हो पाती है। इसलिए, कार को ऊपर से साफ करना शुरू करना चाहिए। उदाहरण के लिए, छत, हुड और विंडशील्ड और फिर उसके बाद निचले हिस्सों का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा, कार को कभी भी सीधी धूप में न धोएं।

यह भी पढ़ें- 2024 में भारतीय बाजार के अंदर लॉन्च होंगी ये 4 नई सेडान, बेहतर परफॉरमेंस के साथ मिलेगा जबरदस्त कम्फर्ट

साफ पानी और अलग-अलग ब्रश का इस्तेमाल करें

कार धोने के लिए हमेशा साफ पानी का इस्तेमाल करें। उसी गंदे पानी का उपयोग करने से जो आप पहले ही कार को साफ करने के लिए उपयोग कर चुके हैं, वांछित परिणाम नहीं देगा और कार के पेंटवर्क को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, अलग-अलग आकार के ब्रश का उपयोग करें। इससे आप कार के सभी कोनों को प्रभावी ढंग से साफ कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki Brezza की कीमत पर उपलब्ध हैं ये 5 जबरदस्त SUVs, नई कार खरीदने से पहले जरूर देखें लिस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.