Move to Jagran APP

हेलमेट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, समझें चुनाव का सही तरीका

कई लोग चालान के डर से हेलमेट खरीद भी रहे हैं लेकिन वे सड़क किनारे मिलने वाले काम चलाऊ हेलमेट खरीद रहे हैं जिन्हें पहनने का कोई फायदा नहीं है। इसलिए सही हेलमेट का चुनाव कैसे किया जाए इसके बारे में इस खबर में बताया गया है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sat, 27 May 2023 06:40 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 06:40 PM (IST)
हेलमेट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, समझें चुनाव का सही तरीका
इन वजहों से हेलमेट पहनने से कतराते हैं लोग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में रोजाना सड़क दुर्घटना के चलते हादसे में कई लोगों की मौत होती है। इन आंकड़ों में मोटरसाइकिल से होने वाली मौतों की संख्या हेलमेट न पहनने के कारण सबसे अधिक है। यही वजह है कि ट्रैफिक पुलिस हेलमेट न पहनने वालों को सबसे पहले पकड़ती है। बहुत से लोग हेलमेट सिर्फ पुलिस से बचने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि वह लाइफ सेविंग किट पहने हुए हैं। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं हेलमेट पहनने के महत्व और सही हेलमेट की पहचान के बारे में

loksabha election banner

हेलमेट पहनने के महत्व?

किसी भी आदमी का सबसे सेंस्टिव पार्ट उसका दिमाण होता है, जहां से शरीर के सारे अंगो तक मैसेज पहुंचता है। सिर में चोट लगने से मौत जल्दी हो जाती है। इसलिए हेलमेट का काम राइडर के सिर की हिफाजत करना होता है। हादसे में जब भी राइडर गिरता है तो उसका सिर सबसे पहले तेजी से टकराता है। इसलिए हेलमेट पहनने से सिर की हिफाजत होती है। हादसे के दौरान बड़े खतरे को टालने में हेलमेट काफी हेल्प करती है।

हेलमेट न पहनने का ये मुख्य कारण

अक्सर लोग हेलमेट लगाने से इसलिए बचते हैं, क्योंकि उनको लगता है कि वो हेलमेट के साथ अच्छे नहीं दिखते हैं। कई बार इसमें लोग अनकंफर्टेबल महसूस करते हैं, या ऐसे में इस समस्या का भी हल किया जा सकता है।

सही हेलमेट का चुनाव कैसे करें?

– जब भी आप नई हेलमेट खरीदने जाएं तो उस समय हेलमेट के साइड में लगे आईएसआई सर्टिफिकेशन वाले मार्ग को जरूर चेक करें यह मार्क बताता है कि किस हेलमेट की पूरी तरीके से टेस्ट की गई है और यह पहनने में सेफ है।

–आईएसआई मार्क बीआईएस द्वारा प्रमाणित किया जाता है, जिसे ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स बोलते हैं, जो इस हेलमेट की टेस्टिंग करता है।

—हेलमेट खरीदें समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप काले रंग के वाइजर वाला हेलमेट न खरीदें। दरअसल काले रंग के वाइजर से रात में बाइक चलाने के दौरान काफी दिक्कत होती है, जबकि नार्मल वाइजर से आप किसी भी समय आसानी से बाइक चला सकते हैं।

–बहुत सारे लोग पुलिस से बचने के लिए सड़क के किनारे से हेलमेट खरीद लेते हैं जिनका खामियाजा उनको आगे भुगतना पड़ता है ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि अब जब भी हेलमेट खरीदे तो जल्दी बाजी में ना खरीदें अपने फिटिंग के अनुसार खरीदें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.