Move to Jagran APP

पहाड़ों पर कैसे करें सेफ कार ड्राइव, यहां जानें टिप्स

आज हम आपको बता रहे हैं कि पहाड़ों पर सुरक्षित कार ड्राइविंग कैसे की जाती है उसके लिए आपको इन टिप्स को फॉलो करना होगा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 05:55 PM (IST)
पहाड़ों पर कैसे करें सेफ कार ड्राइव, यहां जानें टिप्स
पहाड़ों पर कैसे करें सेफ कार ड्राइव, यहां जानें टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिसंबर के मौसम में अधिकतर पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरती है, जिसके चलते लाखों सैलानी पहाड़ों का रुख करते हैं। अगर आप भी पहाड़ों की सैर करने का प्लान कर रहे हैं और कार से जाने का प्लान है तो हम आपको उसके लिए कुछ खास टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलो करने से आपको वहां किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। पहाड़ों पर ड्राइविंग करना आम रास्तों के मुकाबले बहुत अलग होता है, जिसके चलते ड्राइवर्स को खास ध्यान देना पड़ता है।

loksabha election banner

कार सर्विस

अगर आप पहाड़ों पर कार से जाने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले कार की सर्विस करवा लीजिए, जिससे कार का इंजन एकदम मस्त चलेगा और किसी भी प्रकार की आने वाली दिक्कत के बारे में पता चल जाएगा।

टायर्स का ध्यान

पहाड़ों पर ड्राइविंग करने के लिए कारों के टायर्स की ग्रिप बहुत ज्यादा मायने रखती है। अगर आप भी अपनी कार से पहाड़ों पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले यह चेक कर लीजिए कि टायर्स ज्यादा घिसे हुए तो नहीं हैं। अगर ऐसा है तो टायर्स बदलवा लीजिए, क्योंकि पहाड़ों पर इससे कार के फिसलने का खतरा बना रहेगा और आपको दिक्कत हो सकती है।

लाइट्स का ध्यान

पहाड़ों पर सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा कोहरा हो जाता है तो ऐसे में यह ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी है कि कार की लाइट्स बिल्कुल ठीक है या नहीं। अगर लाइट्स ठीक नहीं है या थोड़ी बहुत भी दिक्कत है तो उसे ठीक करवा लीजिए और उसके बाद ही पहाड़ों पर ड्राइविंग करने के लिए बारे में सोचिए।

यह भी पढ़ें:Royal Enfield की ये Bikes भारतीय बाजार में हैं सबसे ज्यादा लोकप्रिय, आवाज और लुक आता है युवाओं को पसंद

यह भी पढ़ें: दमदार सेफ्टी फीचर्स से लैस Hyundai की इस कार पर दिसंबर में मिल रहा डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.