नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिसंबर के मौसम में अधिकतर पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरती है, जिसके चलते लाखों सैलानी पहाड़ों का रुख करते हैं। अगर आप भी पहाड़ों की सैर करने का प्लान कर रहे हैं और कार से जाने का प्लान है तो हम आपको उसके लिए कुछ खास टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलो करने से आपको वहां किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। पहाड़ों पर ड्राइविंग करना आम रास्तों के मुकाबले बहुत अलग होता है, जिसके चलते ड्राइवर्स को खास ध्यान देना पड़ता है।

कार सर्विस

अगर आप पहाड़ों पर कार से जाने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले कार की सर्विस करवा लीजिए, जिससे कार का इंजन एकदम मस्त चलेगा और किसी भी प्रकार की आने वाली दिक्कत के बारे में पता चल जाएगा।

टायर्स का ध्यान

पहाड़ों पर ड्राइविंग करने के लिए कारों के टायर्स की ग्रिप बहुत ज्यादा मायने रखती है। अगर आप भी अपनी कार से पहाड़ों पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले यह चेक कर लीजिए कि टायर्स ज्यादा घिसे हुए तो नहीं हैं। अगर ऐसा है तो टायर्स बदलवा लीजिए, क्योंकि पहाड़ों पर इससे कार के फिसलने का खतरा बना रहेगा और आपको दिक्कत हो सकती है।

लाइट्स का ध्यान

पहाड़ों पर सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा कोहरा हो जाता है तो ऐसे में यह ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी है कि कार की लाइट्स बिल्कुल ठीक है या नहीं। अगर लाइट्स ठीक नहीं है या थोड़ी बहुत भी दिक्कत है तो उसे ठीक करवा लीजिए और उसके बाद ही पहाड़ों पर ड्राइविंग करने के लिए बारे में सोचिए।

यह भी पढ़ें:Royal Enfield की ये Bikes भारतीय बाजार में हैं सबसे ज्यादा लोकप्रिय, आवाज और लुक आता है युवाओं को पसंद

यह भी पढ़ें: दमदार सेफ्टी फीचर्स से लैस Hyundai की इस कार पर दिसंबर में मिल रहा डिस्काउंट

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस