Move to Jagran APP

Car Safety Tips: एक्सीडेंट के दौरान परेशानी पैदा कर सकते हैं Airbag! जान लीजिए उपयोग के सही नियम

सड़क दुर्घटना के समय सुरक्षा की अतिरिक्त परत प्रदान के करने के लिए कार कंपनियां Airbags ऑफर करती हैं। कार ड्राइविंग के दौरान सीटिंग पोजीशन का सही होना बहुत जरूरी है। अपने हाथों को 9 बजे और 3 बजे की स्थिति में स्टीयरिंग व्हील पर रखें। एयरबैग कवर से सुरक्षित दूरी पर बैठें। यह खुलने वाले एयरबैग के प्रभाव को कम करता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Thu, 18 Apr 2024 07:30 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 07:30 PM (IST)
एक्सीडेंट के दौरान परेशानी पैदा कर सकते हैं Airbag

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सड़क दुर्घटना के समय सुरक्षा की अतिरिक्त परत प्रदान के करने के लिए कार कंपनियां Airbags ऑफर करती हैं। हालांकि, अनुचित स्थिति या जागरूकता की कमी से एयरबैग से आपको नुकसान हो सकता है। एयरबैग की चोटों से बचने और सुरक्षित ड्राइविंग अनुभव सुनिश्चित करने में आपकी मदद करने के लिए हम कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं। आइए, इन्हे क्रमवार जान लेते हैं।

loksabha election banner

सीटिंग पोजीशन सही रखें

कार ड्राइविंग के दौरान सीटिंग पोजीशन का सही होना बहुत जरूरी है। कार में बैठते समय आपकी चेस्ट और स्टीयरिंग व्हील के बीच कम से कम 10 इंच की दूरी होना जरूरी है, नहीं तो एयरबैग खुलते समय आपको चोट लग सकती है।

ड्राइविंग पर ध्यान दें

अपने हाथों को 9 बजे और 3 बजे की स्थिति में स्टीयरिंग व्हील पर रखें। अपने हाथों या बांहों को स्टीयरिंग व्हील के बीच में रखने से बचें, क्योंकि इससे एयरबैग खुलने पर चोट लग सकती है।

यह भी पढ़ें- ड्राइविंग आती है, तो तुरंत मिल जाएगी नौकरी! रिपोर्ट में हुआ खुलासा

सीटबेल्ट लगाएं

अपनी सीट बेल्ट हमेशा ठीक से पहनें। सुरक्षा प्रदान करने के लिए सीटबेल्ट और एयरबैग मिलकर काम करते हैं। यदि आपके पास बाल यात्री हैं, तो सुनिश्चित करें कि उन्हें पीछे बैठाया जाए और आयु-उपयुक्त कार सीटों का उपयोग करें। 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एयरबैग खुलने के जोरदार प्रभाव से बचने के लिए पिछली सीट पर अधिक सुरक्षित रहते हैं।

उचित दूरी बनाए रखें

एयरबैग कवर से सुरक्षित दूरी पर बैठें। यह खुलने वाले एयरबैग के प्रभाव को कम करता है और चेहरे या ऊपरी शरीर की चोटों के जोखिम को कम करता है।

डैशबोर्ड साफ रखें

डैशबोर्ड पर भारी या कठोर वस्तुएं रखने से बचें। टक्कर लगने पर एयरबैग खुलेंगे और उनकी वजह से डैशबोर्ड पर रखी चीजें आपसे टकरा सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Honda 2Wheelers ने मानेसर में शुरू की नई असेंबली लाइन, अब विदेश भेजे जाएंगे मेड-इन-इंडिया इंजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.