Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी चार्ज करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, बाद में हो जाएंगे परेशान

EV CARE TIPS आज हम आपके लिए इलेक्ट्रिक वाहन को कैसे चार्ज करें और इसको लेकर किन - किन बातों का ख्याल ख्याल रखना चाहिए बताने जा रहे हैं। इन टिप्स के जरिए आप आराम से ईवी का इस्तेमाल कर सकेंगे। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Wed, 08 Mar 2023 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2023 08:00 AM (IST)
इन बातों का रखें ध्यान की ईवी बैटरी को कैसे नहीं करना चार्ज,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक व्हीकल आज के समय में लोगों द्वारा काफी अधिक पसंद की जा रही है। इसको लेकर कई बड़ी वाहन निर्माता कंपनियां और स्टार्टअप कंपनियां तेजी से काम कर रही हैं। ऑटो उद्योग में इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से लीड ले रहा है। कंपनियां इलेक्ट्रिक कार और बाइक लॉन्च भी कर चुकी हैं। 

loksabha election banner

लेकिन ईवी को लेकर काफी सतर्क भी रहना होता है इसको चार्ज करने का कुछ तरीका होता है। क्या आपके पास भी इलेक्ट्रिक वाहन है और आप भी इन बातों का पालन करते हैं? अगर करते हैं तोअच्छा है, नहीं करते हैं तो आपको बाद में कोई परेशानी का सामना करना पड़ता है।

बाजार में बढ़ी ईवी की संख्या

बाजार में ईवी की संख्या को बढ़ाने के साथ इन वाहनों के प्रति धारणा सकारात्मक रूप से बदल रही है। ईवी को चार्ज करने का तरीका और बैटरी से बेहतर रेंज कैसे प्राप्त करें और ईवी बैटरी को कैसे चार्ज नहीं करना है, चलिए इसके बारे में जानते हैं।

ओवरचार्जिंग न करें

कहते हैं न कि अति नुकसानदायक ही होती है। इसलिए कभी भी बैटरी को जरूरत से अधिक न चार्ज करें। यह स्मार्टफोन की बैटरी से मिलता- जुलता है। ईवी बैटरी चार्ज करते समय, इसे 100 प्रतिशत तक करने से बचें। अधिकांश ईवी में पाई जाने वाली लिथियम-आयन बैटरी 30-80 प्रतिशत चार्ज रेंज में सबसे अच्छा काम करती हैं। बैटरी को लगातार पूरी क्षमता से चार्ज करना बैटरी पर दबाव डालता है।

कभी भी बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज न होने दें

कभी भी बैटरी को पूरी तरह से खाली न करें, क्योंकि ये बैटरी की लाइफ पर प्रभाव डालती है। चार्ज लगभग 20 प्रतिशत होने पर इसे रिचार्ज करने का प्रयास करें। लिथियम-आयन बैटरी गहरे डिस्चार्ज या ड्रेन आउट के बजाय नार्मल पर अधिक बेहतर काम करती है। चार्ज को तब तक चालू रखें, जब तक कि बैटरी 80 प्रतिशत तक चार्ज न हो जाए।

राइड के तुरंत बाद चार्ज न करें

जैसे ही आप राइड करके आएं तो तुरंत इसे रिचार्ज न करें। मोटर को बिजली की आपूर्ति करते समय लिथियम-आयन बैटरी अत्यधिक गर्मी पैदा करती हैं। कम से कम 30 मिनट के कूलिंग के बाद बैटरी को चार्ज करना हमेशा सुरक्षित रहता है। इसके साथ ही ईवी चलाने या चलाने के तुरंत बाद बैटरी को चार्ज में न लगाएं, क्योंकि इससे वाहन की थर्मल प्राब्लम बढ़ सकती है।

बार- बार चार्ज न करें

यह एक सबसे बड़ी गलती में से एक है। बैटरी को बार-बार चार्ज करने से बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। इसे बहुत बार चार्ज करने से गिरावट तेज हो जाएगी। यह EV बैटरी के परफॉर्मेंस को प्रभावित करती है। बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए चार्जिंग कम से कम करनी चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.