Move to Jagran APP

कार के डैशबोर्ड पर दिखे वार्निंग लाइट्स तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो जाएगा हजारों का नुकसान

Car Dashboard Warning Lights हर कार के डैशबोर्ड पर कई वार्निंग लाइट्स लगी होती हैं जो आपको गाड़ी के बारे में कुछ जानकारी देती हैं। इसे जानकर आप अपने कार को समय से ठीक करवा सकते हैं ताकि बाद में कोई परेशानी न हो। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sun, 19 Mar 2023 05:26 PM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 07:07 PM (IST)
कार के डैशबोर्ड पर दिखे वार्निंग लाइट्स तो हो जाएं सावधान, नहीं तो हो जाएगा हजारों का नुकसान
Car Dashboard Warning Lights see all details here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप कार के मालिक हैं तो आप कभी नहीं चाहेंगे कि आपकी कार समय से पहले खराब हो या फिर कभी बीच रास्ते में कोई परेशानी का सामना करना पड़े। इसके लिए सबसे जरूरी है कार का खास ख्याल रखना और देखभाल करना।

loksabha election banner

अगर आप अपनी कार की सर्विसिंग समय पर नहीं करते तो आपको बाद में कई परेशानी हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार लंबे समय तक चले तो आपको डैशबोर्ड पर पर दिखने वाले कुछ संकेतों का ध्यान रखना होगा। 

ऑयल प्रेशर वार्निंग लाइट 

इस लाइट के कारण आपको कार के ऑयल प्रेशर के बारे में पता चल जाता है। इसका जलना ये संकेत देता है कि इंजन ऑयल अब कम हो गया है। जैसे ही ये लाइट जले, आप अपनी कार को तुरंत रोक दें और इंजन के ऑयल लेवल और लीक होने की जांच करें। जरूरत पड़े तो इसे समय रहते ही मैकेनिक के पास लेकर जाएं।

इंजन टेंपरेचर वार्निंग लाइट

इसकी बदौलत आपको पता चलता है कि इंजन गर्म हो रहा है। ऐसा कूलेंट खत्म हो जाने या कूलिंग सिस्टम खराब होने की वजह हो सकता है। ऐसे में कार को तुरंत रोक दें, इसमें कूलेंट डालें। आप कूलेंट न होने की सूरत में पानी भी डाल सकते हैं। कूलेंट डालने से पहले कार को बंद कर देना चाहिए और इंजन को ठंडा होने देना चहिए। अगर फिर भी इसमें लाइट जलती नजर आए तो मैकेनिक के पास ले जाएं।

इंजन वार्निंग लाइट

यह लाइट इंजन से जुड़ी कई खामियों का संकेत देने का काम करती है। अगर ये थोड़ी देर बाद बंद हो जाती है, तो परेशानी की कोई बात नहीं। लेकिन, अगर यह लगातार जली रहती है, तो यह किसी सीरियस प्रॉब्लम को इंडिकेट करती है।

बैटरी अलर्ट लाइट 

इस लाइट कार के चार्जिंग सिस्टम जुड़ी परेशानी को दिखाती है। कार में ढ़ीली बैटरी केबल या अन्य इलेक्ट्रिकल खामी की वजह से भी ये हो सकता है। अगर कार स्टार्ट नहीं हो तो बैटरी केबल को हिलाने की कोशिश करें और प्रॉब्लम सॉल्व न हो तो कार को मैकेनिक के पास ले जाना चाहिए।

एयरबैग इंडिकेटर लाइट

यह लाइट एयरबैग सिस्टम में खराबी का संकेत देती है जो दुर्घटनाओं के दौरान आपकी सेफ्टी के लिए सबसे अधिक जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.