Move to Jagran APP

Car Care Tips: आपके कार की बैटरी चलेगी सालों साल, बस फॉलो करें ये आसान से टिप्स

अगर आप भी चाहते हैं की आपकी कार की बैटरी बहुत सालों तक बिना किसी दिक्कत के चले तो इसकिए लिए आपको ज्यादा खर्च करने या मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ आसान जे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपकी यह समस्या खत्म हो जाएगी।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 10:57 AM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 10:57 AM (IST)
Car Care Tips: आपके कार की बैटरी चलेगी सालों साल, बस फॉलो करें ये आसान से टिप्स
कार की बैटरी को ज्यादा दिन तक चलाने के लिए टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Care Tips: किसी भी गाड़ी की बैटरी उसके उन महत्वपूर्ण पार्ट्स में से एक है जिसके बिना आपकी गाड़ी स्टार्ट भी नहीं हो सकती है। वहीं, बात अगर ऑटोमैटिक कार की है, तो बिना बैटरी के इसे हिला पाना भी मुश्किल है। एक सामान्य बैटरी की लाइफ 5 साल से लेकर 10 साल तक होती है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपके कार की बैटरी कई सालों तक बिल्कुल नई जैसी चलेगी। 

loksabha election banner

हमेशा अच्छे ब्रांड की बैटरी का करें इस्तेमाल

कार में लगने वाली बैटरी हमेशा अच्छे ब्रांड की होनी चलिए। यह न सिर्फ इसके लंबे लाइफ की वारंटी देता है, बल्कि समय से पहले खराब होने पर आप बैटरी को बदल भी सकते हैं। आज भारतीय बाजार में बहुत से ऐसे बैटरी ब्रांड है जो मॉडल के हिसाब से बैटरी उपलब्ध कराते हैं।

रोज करें कार को स्टार्ट

बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए कार को हर दिन स्टार्ट करना भी बेहद जरूरी है। भारत में मिलने वाली ज्यादातर कारों में लीड-एसिड बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है और यह बैटरी बिना यूज के डिस्चार्ज होती है, जिसे इसे सामान्य भाषा में 'सेल्फ-डिस्चार्ज' कहा जाता है। बार-बार सेल्फ डिस्चार्ज होने से बैटरी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। कार को रोजाना स्टार्ट करने से इंजन हमेशा गर्म रहता है जो बैटरी को चार्ज करने में मदद करता है।

बैटरी को सही से टाइट करना जरूरी

बैटरी में लगने वाले तारों का टाइट रहना बेहद जरूरी है। गाड़ी में लगातार होने वाली कंपन की वजह से कार की बैटरी तक सही से पावर सप्लाइ नहीं पहुंचता है और बैटरी का जीवन कम हो सकता है, इसलिए इस चीज से बचने के लिए तारों को कसकर लगाएं। इसके लिए बैटरी क्लैंप का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ऐसी चीज है जो आपके बैटरी के पावर को खोने से बचती है।

AC का कम करें इस्तेमाल

वैसे तो आप कार की AC का इस्तेमाल जब चाहे तब कर सकते हैं और इससे बैटरी पर कोई नुकसान नहीं पहुंचता, लेकिन अगर आपकी कार एक जगह पर खड़ी है तब AC चलाना आपके कार की बैटरी के लाइफ पे बहुत बुरा प्रभाव डालता है। कार की बैटरियां सबसे ज्यादा समय तक तब चलती हैं जब उन्हें हमेशा 100 प्रतिशत चार्ज के करीब रखा जाए। इसलिए जब इंजन नहीं चल रहा हो तो AC को चलाने से सिर्फ बैटरी की पावर इस्तेमाल होती और यह इंजन से चार्ज नहीं हो पाता है। इसलिए गाड़ी से निकलने से पहले हमेशा सुनिश्चित करें कि यह बंद हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.