नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। गर्मी के महीने में तापमान बढ़ने के साथ आपको अपने स्वास्थ्य के साथ साथ अपने कार की भी देखभाल करने की ज़रूरत है। अधिक तापमान आपकी कार के न सिर्फ़ इंजन बल्कि इंटीरियर और एक्सटीरियर को भी नुक़सान पहुंचा सकता है। इसलिए आपको अपने कार को अधिक तापमान से देखभाल करने की ज़रूरत है। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही आसान और उपयोगी उपायों के बारे में बताने वाले है, जिनको अपनाकर आप अपनी कार का अधिक तापमान से बचाव कर सकते है।

पार्किंग-

गर्मियों के मौसम में अपनी कार को धूप में किसी भी स्थिति में पार्क न करें। न ही पेड़ के नीचे या अन्य किसी ऐसे स्थान पर पार्क करें जहां आपकी कार को नुक़सान पहुंच सकता है। घर हो या बाहर हमेशा अपनी कार को छांवदार पार्किंग में ही पार्क करें। इससे आप थोड़े पैसे खर्च कर अपनी कार को सुरक्षित और अधिक तापमान से होने वाले नुक़सान से बचा सकते हैं।

अगर आपकी कार के लिए उपयुक्त पार्किंग की व्यवस्था नहीं है तो ऐसी स्थिति में तो सूर्य की किरणों को केबिन तक पहुंचने से रोकने के लिए रेफलेक्टिव सनशेड का प्रयोग करें। इससे आपको अपने प्लास्टिक, रबर की सतहों को सीधी धूप से दूर रखने में मदद मिलेगी।

वाहन कूलेंट की जांच करें

अपने वाहन के कूलेंट लेवल की जांच करते रहे और पूरे गर्मी के महीनों में इसे समय - समय से भरते रहें। ध्यान रहें की कूलेंट लेवल की जांच और रीफ़िल, इंजन के ठंडा होने पर ही करें। इंजन के गर्म होने पर वाल्व खोलने से आप जल सकते है या आपको गंभीर चोट भी आ सकती है।

खिड़कियों को खोले -

गर्म हवा को कार से बाहर निकालने के लिए अपने वाहन के अंदर वापस आते ही खिड़कियों को नीचे रोल करें। यह कार को जल्दी से ठंडा करने में मदद करेगा और कार का एयर कंडीशनिंग सिस्टम भी सही से काम कर पाएगा।

कार की खिड़कियों को टिंट करें-

भारत में कार की खिड़कियों को टिंट करने के नियम बनाए गए है। जिसके अनुसार आप बग़ल की खिड़कियों को 70% और आगे पीछे 30% से ज़्यादा टिंट नहीं कर सकते। अपने कार की खिड़कियों को टिंट करने से आपको कार के इंटीरियर को ठंडा रखने में काफ़ी मदद मिल सकती है। यातायात नियमों का पालन करते हुए खिड़कियों को टिंट करके आप काफ़ी हद तक अपने कार को अधिक तापमान से बचा सकते हैं।

Edited By: Atul Yadav