Move to Jagran APP

गाड़ी के ब्रेक को भी है 'आराम' की जरूरत, इन उपायों से चेक करें फिटनेस

अगर आप ब्रेक पर समय से ध्यान देगें तो कई बड़े हादसे को आप टाल सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले ये जानना है कि आखिर कब ब्रेक को चेक करना चहिए। इसे खराब होने से बचाने के लिए आपको इन उपायों का इस्तेमाल करना चहिए।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 26 Jan 2023 10:16 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2023 10:16 AM (IST)
गाड़ी के ब्रेक को भी है 'आराम' की जरूरत, इन उपायों से चेक करें फिटनेस
Car brakes also need 'rest', check fitness with these measures

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ब्रेक किसी भी वाहन में सबसे अहम भूमिका निभाता है, चाहे वह दो पहिया हो या चौपहिया। गाड़ी चलाते समय ब्रेक का फेल होना या फिर उसमें किसी भी तरह की दिक्कत आना न सिर्फ एक्सीडेंट का कारण बन सकती है बल्कि इसके कारण कई लोगों की जान भी जा सकती है।

loksabha election banner

कई बार गाड़ी में ब्रेक की समस्या के चलते गाड़ी के टायर जल्दी खराब हो जाते हैं। इसके बाद वाहन में हजारों रुपये का खर्च लग जाता है। इसे खराब होने से बचाने के लिए आपको इन उपायों का इस्तेमाल करना चहिए।

ब्रेक को कब करें चेक

आपको बता दे वाहन में ब्रेक को चेक करने का कोई समय नहीं होता है। अगर आप रोजाना कार को चलाते हैं ब्रेक से किसी तरह की आवाज आ रही है तो एक बार कार से उतरकर चेक कर लें, ताकि कोई भी परेशानी हो तो आप उसे समय से पहले ही ठीक कर सके। अगर ब्रेक लगाने में आपको अधिक ताकत लगानी पड़ती है तो आपको मैकेनिक के पास जाकर ठीक करवा लेना चहिए। कई बार ये भी देखा गया है कि व्हील एलाइनमेंट समय पर न होने की वजह से ब्रेक न लगाए बिना भी गाड़ी बीच सड़क पर रुक जाती है।

ब्रेक के खराब होने का कारण

ब्रेक के खराब होने के पीछे की कारण हो सकते हैं। लेकिन आमतौर पर तेल और ग्रीस की कमी के कारण तरह-तरह की आवाजें आने लगती हैं। कई बार उबड़ खाबड़ रास्तों में गाड़ी को चलाते समय टायर के नीचे पत्थर आ जाने के बाद ब्रेक मारने में दिक्कत आने लगती है। इसके अलावा अगर ब्रेक शू घिस जाता है तो उसे इस्तेमाल करने में अधिक बल पड़ता है।

ये भी पढ़ें-

कई वेरिएंट्स बंद होने के बाद भी कायम है टाटा की इस कार का जलवा , बनी लोगों की पहली पसंद

Hero Vida Electric Scooter की डिलीवरी दिल्ली में हुई शुरु, कंपनी करेगी चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.