Move to Jagran APP

Car Battery Care: आपकी इन छोटी गलतियों के कारण कार की बैटरी होती है खराब, इन टिप्स को अपनाकर रखें दुरुस्त

Car Battery Care कार की बैटरी के टर्मिनल को साफ करते रहना चाहिए और इससे बैटरी अच्छी तरह से काम करती है और बीच रास्ते में कभी आपको धोखा भी नहीं देती है।अगर आप अपनी कार को नहीं चला रहे हैं तो ये कोशिश जरुर करें कि हैडलाइट्स और टर्न इंडिकेटर को बंद रखें क्योंकि इसके कारण कार के बैटरी पर दबाव पड़ता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Wed, 20 Sep 2023 09:23 AM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2023 09:23 AM (IST)
Car Battery Care:आपकी इन छोटी गलतियों के कारण कार की बैटरी होती है खराब

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार में बैटरी सबसे अहम भूमिका निभाती है। अगर आपने हाल के दिनों में अपनी कार में नई बैटरी डलवाई थी जो कुछ महिने बाद से ही काम नहीं कर रही है तो इसके पीछे का कारण यही हैं कि आप कुछ गलतियां कर रहे हैं जिसका असर कार के बैटरी पर पड़ रहा है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी कार के बैटरी को दुरुस्त रख सकते हैं।

loksabha election banner

बैटरी के टर्मिनल्स को रखें क्लीन

अगर आप अपनी कार के बैटरी के टर्मिनल को साफ नहीं करते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। हमेशा कार की बैटरी के टर्मिनल को साफ करते रहना चाहिए और इससे बैटरी अच्छी तरह से काम करती है और बीच रास्ते में कभी आपको धोखा भी नहीं देती है।

हेडलाइट और टर्न इंडिकेटर को रखें बंद

अगर आप अपनी कार को नहीं चला रहे हैं तो ये कोशिश जरुर करें कि हैडलाइट्स और टर्न इंडिकेटर को बंद रखें क्योंकि इसके कारण कार के बैटरी पर दबाव पड़ता है और ऐसे बैटरी पूरी तरह से खत्म हो जाती है। इसके कारण बैटरी खराब भी हो सकती है।

बैटरी टर्मिनल की कोटिंग है जरूरी

अगर आप कार की बैटरी को ठीक रखना चाहते हैं तो इसके बैटरी टर्मिनल को साफ रखें, बैटरी टर्मिनल पर एक खास तरह का स्प्रे करना चाहिए। इसके कारण बैटरी की लाइफ बढ़ सकती है और बैटरी खराब भी नहीं हो सकती है।

बैटरी को रखें साफ

मैल, गंदगी और नमी जैसे समस्या के कारण कार के बैटरी की लाइफ कम हो जाती है। जिसके कारण कार पर भी बुरा असर पड़ता है। गंदगी के कारण बैटरी की केसिंग में रिसाव होता है। जिसके कारण बैटरी की लाइफ खराब होती है। इसलिए बैटरी को समय -समय पर जांचते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

Car Battery Tips: घर बैठे कार की बैटरी बदलने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, कम पैसों में हो जाएगा काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.