नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडियन मार्केट में 7-सीटर वाहनों की डिमांड ज्यादा है, क्योंकि 7-सीटर कार ऐसी कार होती हैं, जिसमें आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ-साथ 1-2 और लोगों को भी आसानी से एडजेस्ट कर लेते हैं, यहां तक की स्पेस अधिक मिलने के कारण सामान भी आसानी से रखा जा सकता हैं। 7-सीटर कारें अन्य कारों की तुलना में थोड़ी महंगी होती हैं, इसलिए आज आपको बताने जा रहे हैं उन कारों के बारें में जो 10 लाख रुपये (7 seater cars under 10 lakh rupees) के अंदर आती हैं और माइलेज के मामले में भी बेहद किफायती हैं।

Maruti Suzuki Ertiga (मारुति सुजुकी अर्टिगा)

Maruti Suzuki Ertiga की मांग इंडियन मार्केट में काफी है और इसे भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला MPV कहते हैं। यह MPV भारत में पेट्रोल और सीएनजी वर्जन में आती है। वहीं BS-6 के आने पर इस कार के डीजल वर्जन को बंद कर दिया गया है।

इंजन

Maruti Suzuki Ertig SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के लैस है, इसमें 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103bhp की पावर के साथ 138Nm की पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम है। गियर की बात करें तो, इसमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है। वहीं CNG वर्जन की बात करें तो, इसमें 1.5L इंजन दिया गया है, जो 91bhp का पावर और 122Nm की पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

कीमत

कीमत की बात करें तो, Maruti Suzuki Ertiga एमपीवी की कीमत 7.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से 10.56 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। सीएनजी वर्जन वीएक्सआई ट्रिम पर पेश किया गया है। इसकी कीमत 9.66 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Renault Triber (रेनो ट्राइबर)

Renault Triber भी उन 7-सीटर कार में से एक है, जो अच्छी माइलेज के साथ-साथ आधुनिक फैसिलिटी से लैस है, उदाहरण के तौर पर अंदर अधिक स्पेस बनाने के लिए यात्री का जब मन करे तब वो लास्ट वाली सीट को हटा सकते हैं।

इंजन

इंजन की बात करें तो, फ्रांसीसी वाहन निर्माता की यह MPV 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन के साथ आती है जो अधिकतम 70bhp का पावर आउटपुट और 96Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) शामिल हैं।

कीमत

कीमत के मामले में भी Renault Triber MPV काफी बेहतर बजट ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। यह भारत में बिक्री के लिए सबसे सस्ती 7-सीटर कारों में से एक है, क्योंकि इसके बेस वेरिएंट की कीमत 5.53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसके टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत 8.2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

Datsun Go Plus (डैटसन गो प्लस)

Datsun Go Plus भी उन कारों में से एक है, जो गाड़ी के अंदर स्पेस के मामले और कीमत के मामले में बेहद किफायती है।इस ब्रांड की एंट्री-लेवल MUV, Datsun GO+ फिलहाल भारत की सबसे किफायती 7-सीटर कार है।

इंजन

डेटसन GO+ 1.2-लीटर 3-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन पर चलती है। यह 76bhp की पावर और 104Nm की पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक शामिल हैं।

कीमत

इंजन की बात करे तो, यह 4.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है, जो टॉप-स्पेक मॉडल के लिए 6.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

नोट: उपरोक्त दी गई कीमत केवल दिल्ली (एक्स-शोरूम) प्राइस है, अन्य राज्यों में इसकी कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है।

Edited By: Atul Yadav