नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप बाइक चलाते हैं और उससे अक्सर लंबी दूरी पर जाते रहते हैं तो आज हम आपको पांच उन खास बाइक गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं जो कि बाइक चलाने वालों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी हैं। इन गैजेट्स को हमेशा साथ रखने पर आपको राइडिंग के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा और इसी के साथ आप अपनी सेफ्टी भी कर पाएंगे।

रेन गियर (Rain Gear)

अगर आप बाइक चलाते हैं तो अक्सर बारिश के मौसम में आपने बहुत सी परेशानी का सामना किया होगा। बरसात के मौसम में बाइक राइडर्स हमेशा भीग जाते हैं और ऐसे में सारे कपड़े भी गीले हो जाते हैं। वहीं अगर आपके पास रेन गियर होगा और बरसात के मौसम में उसे पहनकर खुद को भीगने से बचा सकते हैं। यानि की बाइक राइडिंग करते वक्त साथ मे रेन गियर रखना बहुत ज्यादा जरूरी है।

प्रोटेक्टर्स (Protectors)

बाइक चलाते वक्त गिरने का खतरा भी बना रहता है तो ऐसे में अगर आपने प्रोटेक्टर्स पहने होंगे तो आपको चोट लगने का खतरा नहीं रहेगा। यहां हम आपको सलाह देंगे कि बाइक से अक्सर लंबी दूरी पर जाते रहते हैं तो हमेशा अपने साथ प्रोटेक्टर्स रखिए।

लगेज और स्टोरेज बॉक्स (Luggage And Storage Boxes)

बाइक के साथ जरूरी समान को रखने के लिए लगैज और स्टोरेज बॉक्स लगवाना भी जरूरी है, क्योंकि इसमें आप लंबी दूरी पर जाते वक्त अपने साथ जरूरी सामान रख सकते हैं।

फेस मास्क (Face Mask)

फेस मास्क पहनकर बाइक चलाने से आपके चेहरे पर धूल मिट्टी नहीं लगेगी। यहां हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप फेस मास्क पहनकर बाइक चलाएंगे तो चेहरे तक न तो हवा जाएगी और न ही धूल जाएगी तो इससे चेहरा भी सुरक्षित रहेगा और बाइक चलाते वक्त किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Helmet (हेलमेट)

बाइक चलाने के लिए हेलमेट पहनना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि इससे राइडर की सुरक्षा सुनिश्चित होती है और साथ ही साथ सरकार ने बिना हेलमेट पहनकर बाइक टू-व्हीलर चलाने पर चालान भी रखा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Honda Activa i vs TVS Jupiter: यहां जानें कौन सा Scooter है बेस्ट

यह भी पढ़ें: महज 5.44 लाख में मिल रही 27km का माइलेज देने वाली ये देश की सबसे सस्ती डीजल कार

Posted By: Sajan Chauhan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस