नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। वैसे तो देश में कई कार कंपनियां हैं,  हर जरूरत के हिसाब से यहां पर कारें मिल जाती हैं, कुछ लोग 2-3 साल में ही मॉडल चेंज कर लेते हैं जबकि कई ऐसे भी हैं जो लम्बे समय तक कार अपने पास रखते हैं। लेकिन बाद में जब यही लोग कार को सेल करने जाते हैं तो बहुत अच्छे दाम नहीं मिलते। लेकिन कुछ कारें ऐसी हैं जिनकी री-सेल वैल्यू सबसे अच्छी है, आइये जानते हैं।

मारुति सुजुकी ऑल्टो 800

मारुति की ऑल्टो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। कम बजट में एक लॉ मेंटेनन्स कॉस्ट कार आपको मिलती है। इसकी परफॉरमेंस ठीक है। कार में 800cc का इंजन लगा है और एक लीटर में यह कार 24 किलोमीटर की माइलेज निकाल देती है। सेकंड हैंड कार मार्किट ऑल्टो की वैल्यू काफी है, इसलिए 2-5 साल चली कार के भी अच्छे दाम मिल जाते हैं। क्योकिं एक तो मारुति का भरोसा है इसके साथ ही इसकी मेंटेनन्स कॉस्ट काफी कम है।

मारुति सुजुकी वैगनआर

बेस्ट रिसेल वैल्यू कारों की लिस्ट में मारुति की वैगनआर का नाम भी काफी काफी पॉपुलर है। लम्बे समय से भारत में इसने अपनी खास जगह बना के रखी है। इंडियन फैमिली की पसंदीदा कार बनी हुई है। सिटी ड्राइव के लिए इस शानदार कार कही जा सकती है। सेकंड हैंड मार्केट में वैगनआर के खरीदने वालों की लाइन लम्बी है।इस कार में स्पेस काफी है और 5 लोग इसमें आराम से बैठ सकते हैं।

हुंडई ग्रैंड आई 10

हुंडई की ग्रैंड आई10 अपनी क्वालिटी के लिए जानी जाती है। कार बाजार में यह काफी पॉपुलर नाम है। फैमिली को यह कार काफी लुभाती है। लुक्स, कम्फर्ट, परफॉरमेंस और कीमत के दम पर लोग इसे खरीदना पसंद करते है। और जो लोग कुछ साल चलाकर भी फिर से आई10 खरीदना पसंद करते है, कार की री-सेल वैल्यू अच्छी है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट

ऑल टाइम हिट कार के रूप में इसे जाना जाता है। स्विफ्ट की री-सेल वैल्यू काफी अच्छी है और आपको काफी अच्छे दाम मिल जाते हैं। हाल ही में इसका नया मॉडल बाजार में आया है। यह कार पेट्रोल और डीजल इंजन से लैस है। अपने स्पोर्टी लुक्स और अच्छा कैबिन स्पेस इसके प्लस प्वाइंट्स हैं।

होंडा सिटी

सेडान कार सेगमेंट में होंडा की सिटी को काफी कामयाबी मिली है, ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए इसे कई बार फेसलिफ्ट करके बाजार में पेश भी किया है। सेकंड-हैंड सिटी का कोई भी मॉडल आप ले सकते है यह कार परफॉरमेंस में अच्छी है और इसकी माइलेज से ग्राहक हैप्पी हैं। इसे खरीदने और फिर से बेचने पर यह घाटा नहीं होने देती।

हुंडई वरना

अपने सेगमेंट में हुंडई वर्ना का प्रदर्शन काफी अच्छा रह है, होंडा सिटी को पीछे छोड़ने वाली वरना ही इकलौती कार थी। इस कार की री-सेल वैल्यू काफी अच्छी है। अगर आपके पास पुरानी वरना है तो उसके अच्छे दाम आपको मिल जाएंगे। कार में स्पेस तो अच्छा है ही, साथ ही इसकी परफॉरमेंस भी कमाल की है। यह कार आपको पेट्रोल और डीजल इंजन में मिल जाएगी।

हुंडई क्रेटा

और अब बात SUV सेगमेंट की कारें तो इस सेगमेंट में हुंडई की क्रेटा की डिमांड काफी ज्यादा है जितनी नए मॉडल की है उतनी ही इसके पुराने मॉडल की भी है। इसकी कीमत 9.29 लाख रुपये से शुरू होती है। सेकंड हैंड मार्किट में इसके 2 साल या 3 साल पुराने मॉडल काफी अच्छे दाम में मिल जाते हैं यानी अगर आपके पास क्रेटा है और आप बेचना चाहते हैं तो आपको इसके अच्छे दाम मिल जाएंगे।

टोयोटा फॉर्च्यूनर

टोयोटा की फॉर्च्यूनर का दबदबा मार्किट में के पेट्रोल मॉडल की कीमत 26.20 लाख रुपये से 27.89 लाख रुपये के बीच है जबकि इसके डीजल मॉडल की कीमत 27.80 लाख रुपये से लेकर 31.99 लाख रुपये के बीच है। मार्किट में इसके सेकंड हैंड मॉडल की डिमांड काफी है, अगर आप अपनी पुरानी फॉर्च्यूनर को बेचना चाहते हैं तो इसे अच्छे दाम आपको मिल जायेंगे। 

टोयोटा कोरोला अल्टिस

भारत में टोयोटा की तरफ से अल्टिस एक लाजवाब कार रही है भी तक इस कार की री-सेल वैल्यू काफी अच्छी है क्योंकि इस कार में जो क्वालिटी है, इंजन है वो लम्बे समय तक साथ निभाते हैं खुद ऑटो एक्सपर्ट भी इस कार को पसंद करते है इसलिए पुरानी होकर भी यह अच्छी कीमत में बिकती है सिटी ड्राइव हो या लॉन्ग ड्राइव दोनों ही सेक्शन में यह कार निराश नहीं करती। 

महिंद्रा XUV500

महिंद्रा की इस गाड़ी को काफी पसंद किया जा रहा है, पावरफुल इंजन, बढ़िया स्पेस और अच्छे सर्विस नेटवर्क के कारण इस गाड़ी की डिमांड काफी ज्यादा है। इसकी कीमत 12.78 लाख रुपये से 15.62 लाख रुपये के बीच है,सेकंड हैंड कार मार्किट में इसकी कीमत अच्छी मिलती है, क्योंकि यह एक स्ट्रॉन्ग प्रोडक्ट है इसलिए जल्दी से यह निराश नहीं करती, एक रफ एंड टफ सवारी है।

By Bani Kalra