नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में BS6 उत्सर्जन मानक लागू होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं। ऐसे में कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को पूरी तरह BS6 वाहनों को बनाने में लगा दिया है। हालांकि, कुछ कंपनियों के BS4 स्टॉक्स डीलरशिप्स पर इन्वेंट्री के तौर पर बचे हुए हैं, जिनपर कंपनियां भारी डिस्काउंट की पेशकश कर रही हैं। हालांकि, अगर टू-व्हीलर कंपनियों की बात करें तो Royal Enfield की BS4 इन्वेंट्री पूरी तरह बिक चुकी है। खैर, हम इस खबर में बात कर रहे हैं कि क्यों BS4 वाहनों को मार्च महीने में खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

मिल रहा है बेहतर डिस्काउंट

अगर आप मार्च महीने में कार हो या फिर बाइक किसी भी ऑटो कंपनी के डीलरशिप पर जाते हैं और वहां BS4 वाहन आपको खरीदने के लिए मिल रहा है तो उसपर आपको काफी अच्छा खासा डिस्काउंट भी दिया जाएगा। टू-व्हीलर कंपनियों अपने BS4 मॉडल्स पर हजारों रुपये और कार कंपनियां लाखों रूपये का डिस्काउंट दे रही हैं। इसमें एक्सचेंज ऑफर समेत कैश डिस्काउंट भी शामिल है। वहीं, अगर प्रीमियम बाइक्स की खरीदारी करते हैं तो इन पर भी आपको लाखों रुपये का डिस्काउंट मिल जाएगा।

अप्रैल महीने से होगी कीमतों में बढ़ोतरी

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि BS6 मानकों के अनुरूप होने वाले वाहनों की कीमतों में BS4 के मुकाबले बढ़ोतरी देखी जा रही है। टू-व्हीलर की बात करें तो आपको 500 cc तक की बाइक्स पर 5,000 से 20,000 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वहीं, कारों पर आपको 10,000 रुपये से लाख रुपये तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप अपने बजट में ही अपना वाहन खरीद लें तो आपके लिए BS4 वाहन फायदे का सौदा हो सकता है।

इंजन और परफॉर्मेंस पर क्या होगा असर?

अक्सर लोगों के मन में एक बात परेशान करती है कि क्या उनके BS4 वाहनों में BS6 इंधन से कोई परेशानी तो नहीं होगी क्योंकि पहली अप्रैल से देशभर में BS6 ईंधन मिलना शुरू हो जाएगा। बता दें, जैसा कि BS3 वाहनों में BS4 ईंधन के किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था। ठीक वैसे ही BS4 वाहनों में BS6 ईंधन का आपके वाहन में किसी तरह से कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा। जबकि, अक्सर गाड़ियों में शिकायतें यह देखने को मिलती हैं कि BS6 वाहनों में BS4 ईंधन के चलते परेशानियां देखने को मिल रही हैं। बता दें, स्वच्छ ईंधन के चलते आपका BS4 वाहन में बेहतर माइलेज देने के साथ ही और स्मूथ परफॉर्मेंस भी देने लगता है।

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस