Move to Jagran APP

Airbag क्या है, कैसे करता है काम और सभी कारों में इसका होना क्यों है जरूरी ? यहां पढ़िए पूरी जानकारी

Airbag ये एक सुरक्षा उपकरण है। साल 2019 में सरकार ने देश की सभी कार में इसे स्टैंडर्ड रूप से पेश करने का आदेश दिया था। अगर आपकी कार में फ्रंट एयरबैग भी दिए गए हैं तो दुर्घटना की स्थिति में ये आपके बहुत काम आएंगे। ( फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Fri, 31 Mar 2023 04:34 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 04:34 PM (IST)
Car Airbag: here is everything, you need to know about airbags

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब हम कोई कार खरीदने जाते हैं तो अमूमन हमारा सवाल रहता है कि इसमें कितने एयरबैग हैं? क्या आपको पता है कि एयरबैग का कार में होना क्यों जरूरी है और सरकार इसे सभी कारों में अनिवार्य रूप से देने के लिए क्यों बोलती है। अगर आपका जवाब नहीं है तो हम आपको अपने इस लेख में एयरबैग के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। दुनिया में सबसे पहले एयरबैग को 1950 के दशक में खोजा गया था। यह सुरक्षा उपकरण सरकार द्वारा भारतीय कारों में 2019 से अनिवार्य कर दिया गया है। आइए आपको बताते हैं कि एयरबैग क्या होता है और ये कैसे काम करता है।

loksabha election banner

क्या है Airbag

Airbag एक सुरक्षा उपकरण है। साल 2019 में सरकार ने देश की सभी कार कंपनियों को इसे स्टैंडर्ड रूप से अपने मॉडलों में पेश करने को कहा था। सरकार का आदेश था कि वाहन निर्माता कंपनी अपनी कार के सभी मॉडल्स में कम से कम दो एयरबैग देंगी। जैसा कि इसका नाम है Airbag है, ये एक कॉटन का बना हुआ थैला होता है जो दुर्घटना की स्थिति में पैसेंजर को बचाने के काम आता है। कंपनियां इसे कार के स्टीयरिंग व्हील, दरवाजे और डैशबोर्ड पर लगाती हैं।

कैसे करता है काम

एयरबैग किसी दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों के सिर, गर्दन या छाती को कार के अंदर टकराने से बचाने के लिए होता है। एयरबैग सेंसर द्वारा सक्रिय होता है जो 20-40 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की गति पर कार में किसी वाहरी वस्तु के प्रभाव का पता लगा लेता है। बजट कारों में आमतौर पर डुअल फ्रंट एयरबैग ही मिलते हैं। ये एयरबैग स्टीयरिंग व्हील और डैशबोर्ड दोनों से खुलते हैं। आगे वाले एयरबैग के सेंसर आमतौर पर फ्रंट बम्पर के बीच स्थित होते हैं जबकि साइड एयरबैग के लिए दरवाजे पर सेंसर लगाए जाते हैं। देश में सभी कारों में 2 फ्रंट एयरबैग होना अनिवार्य है। वहीं कंपनियां अपने मंहगे मॉडल में 10 से भी अधिक एयरबैग ऑफर करती हैं।

Airbag क्यों हैं जरूरी

अगर आपकी कार में फ्रंट एयरबैग भी दिए गए हैं तो दुर्घटना की स्थिति में ये आपके बहुत काम आएंगे। जैसे ही कार में लगे सेंसर को आभास होता है कि सामने से 20-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से कोई दवाब पड़ा है तो वह एयरबैग को खोल देता है। ऐसे में यात्री घायल होने से काफी हद तक बच जाते हैं। बशर्ते कार की टक्कर ज्यादा भीषण न हुई हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.