Move to Jagran APP

Best Mileage Cars: दमदार माइलेज देती हैं ये सस्ती CNG कारें, जानें कीमत और खासियत

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद लोगों ने या तो कार का इस्तेमाल कम किया है या फिर वो कार चलाने को मजबूर हैं। ऐसे में आज हम आपको भारत में मिलने वाली बेहद किफायती सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं प्रदूषण भी नहीं फैलाती हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 09:47 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 10:09 AM (IST)
Best Mileage Cars: दमदार माइलेज देती हैं ये सस्ती CNG कारें, जानें कीमत और खासियत
Affordable CNG Cars Available in Indian Market

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में भले ही पेट्रोल-डीजल कारें बेहद लोकप्रिय हैं लेकिन इनसे सबसे ज्यादा मात्रा में प्रदूषण होता है। सबसे जरूरी बात तो ये है कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी अब कार मालिकों के लिए सिर दर्द बनती जा रही है। ऐसे में बहुत से लोगों ने या तो अपनी कार का इस्तेमाल कम कर दिया है या फिर वो कार चलाने को मजबूर हैं। ऐसे में अगर आपको भी हर महीने पहले से ज्यादा रकम पेट्रोल-डीजल भरवाने पर खर्च करनी पड़ रही है तो आज हम आपको भारत में मिलने वाली बेहद किफायती सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रदूषण भी नहीं करती हैं साथ ही साथ इन्हें चलाने का खर्च भी काफी कम है।

prime article banner

Maruti Suzuki Celerio

Maruti Suzuki Celerio CNG का माइलेज 30.47 km/kg है। Celerio भारत में मिलने वाली एक बेहद ही सस्ती कार है जिसको चलाने का खर्च काफी कम है साथ ही इसका रख-रखाव भी काफी सस्ता है। Maruti Suzuki Celerio CNG में 1.0-लीटर का इंजन दिया जाता है जो 57 पीएस की मैक्सिमम पावर और 78 न्यूटन मीटर का पिक डार्क जनरेट करने में सक्षम होता है।इस कार का सीएनजी मॉडल खरीदने के लिए आपको VXI और VXI(O) वेरिएंट खरीदना पड़ेगा जिस की शुरुआती कीमत 5,95,000 रुपये है।

Maruti Suzuki WagonR

Maruti Suzuki WagonR सालों से भारतीय सड़कों पर रफ़्तार भरती हुई नजर आ रही है। इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में 1.0-लीटर का 3 सिलेंडर इंजन दिया जाता है जो 57 PS की मैक्सिमम पावर और 78 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्च जनरेट करता है। इस कार का माइलेज 32.52 km/kg है। यह कार LXI और LXI(O) वेरिएंट में अवेलेबल है जिसकी कीमत 5,83,000 रुपये से शुरू होती है।

Maruti Suzuki Alto

Maruti Suzuki की ऑल्टो को आज भी देश में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और इसकी सीएनजी अवतार की भी काफी ज्यादा डिमांड है आपको बता दें कि इस कार में 0.8-लीटर का इंजन दिया जाता है जो 40 PS की मैक्सिमम पावर और 60 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्च जनरेट करने में सक्षम होता है। अगर बात करें माइलेज की तो Maruti Suzuki Alto CNG 31.59 km/kg का जबरदस्त माइलेज देती है। अगर आप ऑल्टो का सीएनजी उतार खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको LXi और LXI(O) मॉडल खरीदना पड़ेगा इसकी कीमत 4,76,000 लाख रुपये से शुरू होती है।

Hyundai Santro

Hyundai Santro पॉपुलर हैचबैक कार है जिसमें 1.2-लीटर का 4 सिलेंडर इंजन दिया जाता है जो 7ps की मैक्सिमम पावर और पचासी न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस कार का माइलेज 30.48 km/kg है। इस कार की शुरुआती कीमत 5,99,900 लाख रुपए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.