Move to Jagran APP

Anti Israel Movement: अमेरिका में सड़कों पर उतरे हजारों छात्र, इजरायल से सभी तोड़ने पर अड़े 700 आंदोलनकारी गिरफ्तार

अमेरिका में न्यूयॉर्क से कैलिफोर्निया तक के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में गाजा में इजरायली हमले के विरोध में हजारों छात्र आंदोलन कर रहे हैं। शिक्षण संस्थाओं में आंदोलन फैलता जा रहा है और अनिश्चितकालीन धरनों की संख्या बढ़ती जा रही है। इन धरनों में छात्र-छात्रा रात-दिन डटे हुए हैं सैकड़ों आंदोलनकारी धरनास्थल पर लगे टेंटों में ही सो रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Mon, 29 Apr 2024 12:06 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 12:06 AM (IST)
100 से ज्यादा आंदोलनकारी छात्र-छात्राएं गिरफ्तार। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

न्यूयॉर्क। अमेरिका में न्यूयॉर्क से कैलिफोर्निया तक के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में गाजा में इजरायली हमले के विरोध में हजारों छात्र आंदोलन कर रहे हैं। शिक्षण संस्थाओं में आंदोलन फैलता जा रहा है और अनिश्चितकालीन धरनों की संख्या बढ़ती जा रही है।

loksabha election banner

इन धरनों में छात्र-छात्रा रात-दिन डटे हुए हैं, सैकड़ों आंदोलनकारी धरनास्थल पर लगे टेंटों में ही सो रहे हैं। 18 अप्रैल से जारी आंदोलन में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं से अभी तक 700 से ज्यादा छात्र-छात्राओं को गिरफ्तार किया गया है। इजरायल के फलस्तीनियों के प्रति रुख का विरोध कर रहे अमेरिकी छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है।

इजरायल के साथ संबंध तोड़े जाने की मांग कर रहे विद्यार्थी

ये विद्यार्थी इजरायल को दी जा रही अमेरिकी सहायता पर विरोध जता रहे हैं और इजरायल के साथ संबंध तोड़े जाने की मांग कर रहे हैं। कई शिक्षक भी इस आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं और आंदोलन को दबाने के लिए प्रशासन के कदमों पर विरोध जता रहे हैं। शिक्षण संस्थानों के परिसर में पुलिस बुलाए जाने और बल प्रयोग किए जाने का भी विरोध हो रहा है।

कोलंबिया विश्वविद्यालय में आंदोलनकारियों वार्ता शुरू

इसके बाद कोलंबिया विश्वविद्यालय समेत कई संस्थानों में प्रशासन ने आंदोलनकारियों से वार्ता शुरू की है लेकिन उसका खास नतीजा नहीं निकला है। इस आंदोलन से आशंकित यहूदी छात्र इसे यहूदी विरोधी आंदोलन बता रहे हैं और इसे अपनी सुरक्षा के लिए खतरा मान रहे हैं।

आंदोलनकारियों से वार्ता जारी- पुलिस

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार न्यूयॉर्क सिटी के कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रशासन ने कहा है कि आंदोलनकारियों से वार्ता जारी है। बताया है कि विश्वविद्यालय के किसी भी हिस्से को बंद नहीं किया गया है और न ही किसी आंदोलनकारी छात्र को संस्थान से निष्कासित किया गया है। बातचीत से सर्वमान्य हल निकालने की कोशिश हो रही है।

100 से ज्यादा आंदोलनकारी छात्र-छात्राएं गिरफ्तार

विदित हो कि अमेरिका में फलस्तीन समर्थक और इजरायल के विरोध के आंदोलन की शुरुआत इसी विश्वविद्यालय से हुई थी। इस विश्वविद्यालय से पुलिस ने 100 से ज्यादा आंदोलनकारी छात्र-छात्राओं को गिरफ्तार किया है। अब यह आंदोलन कैलिफोर्निया, जॉर्जिया और टेक्सास की शिक्षण संस्थानों तक फैल चुका है।

वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के कई भाग बंद

आंदोलन के चलते सेंट लुईस के वॉशिंगटन विश्वविद्यालय के कई भागों को बंद कर दिया गया है और परिसर में पुलिस तैनात कर दी गई है। यहां पर 80 लोगों को गिरफ्तार किए जाने की सूचना है। ग्रीन पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार जिल स्टीन ने इंटरनेट मीडिया पर कहा है कि उन्हें और उनके दो कैंपेन मैनेजरों को भी वॉशिंगटन विश्वविद्यालय परिसर से गिरफ्तार किया गया है।

(न्यूयॉर्क टाइम्स से साभार)

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine: यूक्रेन के शहर में रूस का ताबड़तोड़ ड्रोन अटैक, होटल और बिजलीघर को पहुंचा नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.