Move to Jagran APP

AI Anchor के साथ दोबारा लॉन्च होगा डीडी किसान चैनल, इस दिन से शुरू हो जाएंगी सेवाएं

दूरदर्शन 26 मई को अपने किसान-केंद्रित चैनल डीडी किसान के लिए दो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) समाचार एंकर पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। एआई कृष और एआई भूमि नामक वर्चुअल एंकर नौ साल के बाद चैनल के रीलॉन्च का नेतृत्व करेंगे। एआई एंकर बिना ब्रेक के 24x7 समाचार पढ़ने में सक्षम है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 24 May 2024 03:40 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 03:40 PM (IST)
डीडी किसान चैनल की फिर होगी शुरुआत, दो नए एआई एंकर करेंगे आगाज

पीटीआई, नई दिल्ली। किसी भारतीय सरकारी चैनल के लिए पहली बार की उसनें इस तरह का कदम उठाया गया है। आपको बता दें कि दूरदर्शन 26 मई को अपने किसान-केंद्रित चैनल डीडी किसान के लिए दो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) समाचार एंकर पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

दो वर्चुअल एंकर

कृषि मंत्रालय के अनुसार, एआई कृष और एआई भूमि नामक वर्चुअल एंकर नौ साल के बाद चैनल के रीलॉन्च का नेतृत्व करेंगे, जिसमें देश के कृषि समुदाय के लिए एक नया रूप और अपडेट कंटेंट प्रदर्शित की जाएगी।

एआई एंकर, बिना ब्रेक के 24x7 समाचार पढ़ने में सक्षम है। ये एंकर देश भर के कृषक समुदाय को कृषि अनुसंधान, मंडी की कीमतों, मौसम अलर्ट और सरकारी योजनाओं पर वास्तविक समय पर अपडेट प्रदान देंगे।

यह भी पढ़ें - Realme GT 6T vs Poco F6 5G: बैटरी से लेकर कैमरा तक, कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर

50 भारतीय भाषाओं में होगा प्रसारित

एक मुख्य आकर्षण 50 विभिन्न भारतीय और विदेशी भाषाओं में सामग्री को संप्रेषित करने की उनकी क्षमता है।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि कश्मीर से कन्याकुमारी और गुजरात से अरुणाचल तक, ये एआई एंकर क्षेत्रीय भाषाओं में कृषि संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी प्रसारित करेंगे।

2015 में पहली बार लॉन्च हुआ था चैनल

पहली बार 2015 में लॉन्च किया गया, डीडी किसान भारत का पहला सरकारी टीवी चैनल था जो पूरी तरह से किसानों को समर्पित था, जिसका लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों को संतुलित फसल खेती, पशुधन पालन और समग्र ग्राम विकास के बारे में शिक्षित करना था।

एआई एंकर्स का उपयोग सरकारी प्रसारण नेटवर्क के लिए एक अभिनव कदम है। जबकि आलोचक जनसंचार के लिए महत्वपूर्ण मानवीय भावनाओं को दोहराने की एआई की क्षमता पर सवाल उठाते हैं, प्रौद्योगिकी की बहुभाषी क्षमताएं और बिना रुके उपलब्धता फायदेमंद हो सकती है।

26 मई और उसके बाद उपयोगकर्ता स्वीकृति और दर्शक जुड़ाव मेट्रिक्स यह निर्धारित करेंगे कि दूरदर्शन का एआई प्रयोग सफल है या नहीं।

यह भी पढ़ें -10000mAh की बैटरी और 256GB स्टोरेज के साथ लॉन्च हुआ POCO का ये खास डिवाइस, कीमत 30000 रुपये से कम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.