Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: पहले और दूसरे चरणों के मतदान का अंतिम आंकड़ा जारी, 66 प्रतिशत से अधिक हुई वोटिंग

चुनाव आयोग ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के दो चरणों के मतदान के अंतिम आंकड़े जारी कर दिए है। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के अब तक के दोनों चरणों के अंतिम आंकड़े ऐसे समय जारी किया हैजब कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस की ओर अब तक मतदान के अंतिम आकंड़े जारी न किए जाने को लेकर सवाल खड़े किए गए थे।आयोग ने 2019 के मतदान के आंकड़े भी जारी किए।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Published: Tue, 30 Apr 2024 09:23 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 09:24 PM (IST)
पहले और दूसरे चरणों के मतदान का अंतिम आंकड़ा जारी (Image: ANI)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के दो चरणों के मतदान के अंतिम आंकड़े जारी कर दिए है। पहले चरण में 21 राज्यों व संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर 66.17 प्रतिशत और दूसरे चरण में 13 राज्यों व संघ शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर 66.71 प्रतिशत हुआ है।

loksabha election banner

पहले चरण में सबसे अधिक मतदान लक्षद्वीप में 84 प्रतिशत हुआ है, जबकि पश्चिम बंगाल में 81.91 प्रतिशत हुआ है। वहीं दूसरे चरण में सबसे अधिक 84 प्रतिशत मतदान मणिपुर में और 81.17 प्रतिशत मतदान असम में हुआ है। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के अब तक के दोनों चरणों के अंतिम आंकड़े ऐसे समय जारी किया है, जब कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस की ओर अब तक मतदान के अंतिम आकंड़े जारी न किए जाने को लेकर सवाल खड़े किए गए थे।

लोकसभा चुनाव में कुल 67.40 प्रतिशत मतदान

आयोग ने इसके साथ ही 2019 के मतदान के आंकड़े भी जारी किए है, उस समय लोकसभा चुनाव में कुल 67.40 प्रतिशत मतदान हुआ था। 2019 में सबसे अधिक 85 प्रतिशत मतदान लक्षद्वीप और 83 प्रतिशत मतदान मिजोरम में हुआ था। आयोग के आंकड़ों के मुताबिक इस बार मतदान 2019 के मुकाबले कुछ कम है, हालांकि इसके पीछे मतदान सूची की पारदर्शिता को भी बड़ी वजह बताया जा रहा है। आयोग ने लंबी पहल के बाद मतदाता सूची से इस बार 1.68 करोड़ फर्जी व दोहराव वाले नामों को भी हटाया भी है।

यह भी पढ़ें: MP Politics: इंदौर में कांग्रेस पर लटकी तलवार! अक्षय बम के नामांकन वापस लेने के बाद इस नेता ने HC में दायर की याचिका

यह भी पढ़ें: Prajwal Revanna अश्‍लील वीडियो मामले की CBI जांच चाहती है JDS, कुमारस्‍वामी बोले- कोर्ट से करेंगे अनुरोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.