Move to Jagran APP

निशुल्क JEE-NEET कोचिंग में पढ़ाने के लिए सरकार दे रही 2 लाख की सैलरी, इस वेबसाइट पर आज ही करें अप्लाई

Bihar News बिहार बोर्ड द्वारा राज्य के नौ प्रंडलों में संचालित निशुल्क जेईई-नीट कोंचिग सेंटरों के लिए योग्य शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन की तारीख जारी कर दी है। 2026 के लिए इच्छुक योग्य शिक्षक तीन जून तक नीचे दी गई ईमेल आईडी या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। शिक्षकोंं का चयन साक्षात्कार के माध्यम से होगा।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 26 May 2024 02:58 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 02:58 PM (IST)
निशुल्क JEE-NEET कोचिंग में पढ़ाने के लिए करें आवेदन।

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा राज्य के नौ प्रंडलों में संचालित निशुल्क कोंचिग (जेईई-नीट) में पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन की तिथि जारी किया है।

2026 के लिए इच्छुक योग्य शिक्षक तीन जून तक ईमेल आइडी facultybseb @ gmail.com पर आवेदन कर सकते हैं।

ईमेल के माध्यम से योग्य शिक्षकों को अनुभव प्रमाण पत्र, सैलरी स्लिप का पीडीएफ तैयार कर तीन जून, रात्रि 11.30 बजे तक भेज सकते हैं या वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर दिए गए लिंक क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन तीन जून तक कर सकते हैं।

परीक्षा समिति ने कहा है कि चयनित शिक्षक को प्रतिमाह दो लाख रुपये भुगतान किया जाएगा। शिक्षकोंं का चयन साक्षात्कार के माध्यम से होगा। साक्षात्कार आठ जून को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, सिन्हा लाईब्रेरी रोड, पटना में सुबह 11 बजे से होगा।

नीट व जेईई की तैयारी करने वाले छात्रों का प्रत्येक माह होगा मॉक टेस्ट

राज्य के सरकारी स्कूलों में विज्ञान संकाय के कक्षा 11 वीं और 12 वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा सफल होने के लिए प्रत्येक माह मॉक टेस्ट आयोजित काई जाएगी। ताकि बिहार के विद्यार्थी जेईई -नीट सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षा में अधिक से अधिक सफल हो सके। यह मॉक टेस्ट बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के देखरेख में ऑनलाइन आयोजित कराई जाएगी।

विभाग की ओर से फिलहाल नीट और जेईई की परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए मॉक टेस्ट आयोजित होगी। पटना जिले के 122 और राजधानी में 34 वैसे स्कूल है जहां ई-लाइब्रेरी और आइसीटी लैब की सुविधा उपलब्ध है वहीं पर ऑनलाइन मॉक टेस्ट होगी।

सरकारी स्कूल के छात्रों को प्राथमिकता

मॉक टेस्ट में प्राथमिकता सरकारी स्कूलों के बच्चों को दी जाएगी। मॉक टेस्ट में निजी स्कूलों के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।

विभाग की ओर से यह मॉक टेस्ट विद्यार्थियों की प्रैक्टिस और कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के लिए खुद को बेहतर ढंग से तैयार करने के उद्देश्य से कराया जा रहा है। मॉक टेस्ट चयनित स्कूलों में चार पालियों में आयोजित की जाएगी।

दो जून से शुरू होगी मॉक टेस्ट

जिले के सरकारी व निजी स्कूलों में पढ़ने वाले वैसे विद्यार्थी जो नीट और जेईई परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनका प्री-मॉक टेस्ट 29 मई को आयोजित होगी। इसके बाद दो जून को मॉक टेस्ट आयोजित की जाएगी।

29 मई को जिले के 34 स्कूलों में प्री-मॉक टेस्ट आयोजित की जाएगी। वहीं, दो जून को जिले के 122 स्कूलों में मॉक टेस्ट आयोजित होगी। एक पाली में 120 मिनट का मॉक-टेस्ट होगा, जिसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें: PM मोदी के बयान पर बिहार में गरमाई सियासत, Tejashwi के बाद RJD का आया रिएक्शन; फायर ब्रांड नेता का फूटा गुस्सा

PPU PG Vocational Course Exam Form की डेट जारी, इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.