Move to Jagran APP

Weather Update: अब गर्मी दिखाएगी तेवर! उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक आसमान से बरसेगी आग; इन राज्यों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी

Weather Updateभारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यानि 2 मई को कई राज्यों में हीटवेव अलर्ट और उत्तर-पूर्व के पांच राज्यों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने आज कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट और उत्तर-पूर्व के पांच राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Published: Thu, 02 May 2024 07:54 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 07:54 AM (IST)
Weather Update Today: जानिए अपने राज्यों के मौसम का ताजा अपडेट (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Weather Update: देशभर के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। वहीं, दिल्ली वासियों के लिए मई की शुरुआत खासी राहत भरी रही। दिन भर धूप खिली रहने के बावजूद तेज हवाओं के कारण तापमान में बढ़ोतरी नहीं हुई। आलम यह रहा कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और वर्षा की ठंडक से बुधवार को दिल्ली के अधिकतम तापमान में खासी कमी देखने को मिली।

loksabha election banner

वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यानि 2 मई को कई राज्यों में हीटवेव अलर्ट और उत्तर-पूर्व के पांच राज्यों में भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने आज कई राज्यों के लिए हीटवेव अलर्ट और उत्तर-पूर्व के पांच राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात और महाराष्ट्र में 5 मई को हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 5 मई तक महाराष्ट्र, गुजरात में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में लू से लोगों को राहत मिली हुई है। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को आसमान साफ रहने और दिन के दौरान 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान लगाया है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 21 और 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। शनिवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और रात में हल्की बरसात भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Delhi Weather: पहाड़ों की ठंडी हवाओं से गिरा दिल्ली का पारा, जानें आज कैसा रहनेवाला है राजधानी का मौसम

बिहार के इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी 

बिहार में चल रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज भी कई राज्यों में लू की स्थिति बनी रहेगी। इन राज्यों में शामिल है-  वैशाली, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सुपौल, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय, खगड़िया, मुंगेर, जमुई एवं बांका जिले में लू की संभावना को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना सहित 17 शहरों में (लू हीट) वेव का प्रभाव बना रहेगा। जबकि, प्रदेश के किशनगंज व गया में गर्म दिन रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Today: बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी; लोगों से सावधान रहने की अपील

उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार 

उत्तर प्रदेश में भी गर्मी के मार से लोग परेशान हैं। दिन शुरू होते ही पारा चढ़ने लगता है। दोपहर तक लू के थपेड़े से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्‍किल हो जाता है। हालांकि आज कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। प्रदेश के कई हिस्सों में अलग-अलग तापमान दर्ज किए जा रहे हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि चार मई से मौसम बदल जाएगा। बादल छाने के साथ बारिश हो सकती है, पांच और छह मई को भी बादल छाए रहेंगे।

यह भी पढ़ें- UP Weather Today: गोरखपुर-आगरा में धूल भरी आंधी के बाद बारिश के आसार, जानिए कैसा रहेगा आज यूपी के मौसम का मिजाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.