Move to Jagran APP

राष्ट्रपति दौरा: तीन मई के बाद शिमला में नहीं होगी मल्टी एक्सल गाड़ियों की एंट्री, आम वाहन के प्रवेश पर प्रशासन ने कही ये बात

शिमला में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के चार दिवसीय दौरे को लेकर मल्टी एक्सल वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। हालांकि पैसेंजर वाहनों और वाल्वो पर कोई रोक नहीं रहेगी। इसके साथ ही जिन वाहन चालक ने नोटिस के बाद भी गाड़ियां नहीं उठाई हैं उन पर भी कार्रवाई होंगी। इसके साथ ही राष्ट्रपति के आगमन के चलते शहर में तैयारियां जोरों पर हैं।

By Rohit Sharma Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 28 Apr 2024 04:43 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 04:43 PM (IST)
राष्ट्रपति दौरा: तीन मई के बाद शिमला में नहीं होगी मल्टी एक्सल गाड़ियों की एंट्री (फाइल फोटो)।

रोहित शर्मा, शिमला। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के शिमला दौरे को देखते हुए शहर में मल्टी एक्सल वाहनों की एंट्री पर रोक लगने वाली है। इस संबंध में जल्द ही जिला प्रशासन की ओर से आदेश जारी किए जा सकते हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु 4 मई को शिमला पहुंचने वाली है और 8 मई तक उनका शिमला दौरा है। ऐसे में 3 मई से ही शहर में मल्टी एक्सल गाड़ियों के प्रवेश पर रोक लग सकती है।

loksabha election banner

इस दौरान सामान ढोने वाले भारी भरकम ट्रालों की एंट्री बंद की जा सकती हैं। हालांकि पर्यटकों को लेकर आने वाली वोल्वो गाड़ियों के शहर में आने पर कोई रोक नहीं होगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु छराबड़ा में स्थित राष्ट्रपति निवास में ठहरने वाली है। यहीं से वह शहर में अलग अलग जगहों का दौरा करेंगी। आमतौर पर देखा गया है कि छराबड़ा की चढ़ाई में सामान ढाने वाले ट्रालों की ब्रेक डाउन हो जाती है, कई बार यहां पर यह वाहन भी पलट जाते हैं। इसके कारण शहर में लंबा जाम लगता है। ऐसे में राष्ट्रपति दौरे के दौरान यहां पर ऐसी कोई घटना न हो और शहर में ट्रैफिक सुचारू रूप से चले, इसके लिए मल्टी एक्स गाड़ियों की एंट्री पर रोक लगाई जाएगी।

वहीं, शिमला शहर में सड़कों के किनारों से गाड़ियों का हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। टुटू से लेकर छराबड़ा तक सड़क के किनारे खड़ी गाड़ियों को हटाया जा रहा है। इसे लेकर शिमला पुलिस ने वाहन मालिकों को नोटिस जारी किए है। नोटिस जारी होने के बाद भी अगर कोई वाहन मालिक अपनी गाड़ी को नहीं हटाता हैं तो फिर चालान भी किया जाएगा और वाहन को भी पुलिस उठाएगी।

जोरो पर राष्ट्रपति दौरे की तैयारियां 

शिमला शहर में राष्ट्रपति दौरे की तैयारियां जोरो पर चल रही है। चार दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति शिमला के मालरोड, रिज मैदान, वाटर कैचमेट एरिया, गेयटी थियेटर, तारादेवी मंदिर और संकट मोचन मंदिर का दौरा करने वाली है। ऐसे में इन सभी जगहों पर राष्ट्रपति दौरे को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। गेयटी थियेटर में इन दिनों मरम्मत कार्य चल रहा है। इसके अलावा अग्निशमन उपकरणों की जांच की जा रही है। वहीं राष्ट्रपति निवास भी राष्ट्रपति के आने से पहले चकाचक किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Himachal News: 'हथियार रखे हैं, चलाना नहीं भूले', पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह का जुबानी हमला; चंद्रशेखर ने किया पलटवार

सडकें भी हो रही चकाचक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से छराबड़ा एयरपोर्ट तक सड़क मार्ग से आने वाली है। ऐसे में जुब्बड़हट्टी से लेकर छराबड़ा की सड़क को चकाचक की किया जा रहा है। सड़कों के गड्ढे भरे जा रहे हैं। इसके अलावा जहां पर सड़क टारिंग उखड़ गई है। वहां पर टारिंग की जा रही है। जिला उपायक्त शिमला अनुपम कश्यप ने राष्ट्रपति दौरे को लेकर सभी विभागों को समय रहत तैयारियां पूरी करने के निर्देश जारी कर दिए है, ताकि राष्ट्रपति दौरे के दौरान सेवाओं में कोई चूक न रह जाए।

मुख्य सचिव ने किया निरीक्षण

मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने रविवार को गेयटी थिएटर का निरीक्षण किया। राष्ट्रपति अपने शिमला दौरे के दौरान गेयटी थिएटर भी आएगी। यहां पर रंग रोगन व साफ सफाई का काम चल रहा है। मुख्य सचिव ने इस कार्य का जायजा लिया व काम में तेजी लाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: Hamirpur News: 'कांग्रेस नेता नहीं छुपा पा रहे बौखलाहट, जनता देगी जवाब', जनसभा में अनुराग ठाकुर ने साधा निशाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.