Move to Jagran APP

Banka के शंभुगंज में तस्‍करों के हौसले बुलंद, शाम ढलते ही बालू की तस्‍करी का काम कर देते शुरू

Sand Smuggling in Bihar बांका के शंभुगंज में बालू उठाव का काम तेजी से हो रहा है। दिन भर बालू डंप किया जाता है और शाम ढलने के साथ तस्‍करी शुरू हो जाती है। ओवरलोड वाहनों के चलते सुबह राहगीरों का टहलना मुश्‍किल हो गया है। तस्कर दिन भर नदी से बालू खनन कर सुरक्षित ठिकाने पर भंडारण करते हैं। शाम ढलते ही तस्करी में लग जाते हैं।

By Amarkant Mishra Edited By: Arijita Sen Published: Tue, 07 May 2024 12:13 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 12:13 PM (IST)
शंभुगंज के पीपरा नहर के समीप बालू भंडारण

संवाद सहयोगी, शंभुगंज (बांका)। बदुआ एवं लोहागढ़ नदी से बालू उत्खनन का खेल बदस्तूर जारी है। जबकि सरकारी स्तर पर प्रखंड की नदियों में एक भी बालू घाटों की लीज नहीं है। इसके बावजूद भी प्रशासनिक उदासीनता है। बालू खनन का धंधा दिन रात चल रहा है।

loksabha election banner

शाम होते ही तस्‍करी का काम शुरू

खासकर बदुआ नदी के गढ़ी मोहनपुर, बग्घा, वैदपुर, चकरतनी इत्यादि अन्य जगहों पर एवं लोहागढ़ नदी के बंधूडीह, मालडीह, पीपरा, करंजा इत्यादि अन्य गांवों के समीप अवैध बालू खनन हो रहा है। तस्कर दिन भर नदी से बालू खनन कर सुरक्षित ठिकाने पर भंडारण करते हैं। फिर शाम ढलते ही तस्करी कामों में लग जाते हैं।

बालू खनन से बिगड़ा नदियों का स्‍वरूप

लोहागढ़ नदी के समीप पीपरा गाव के नहर पर कई जगहों पर अवैध भंडारण है। स्थानीय अधिवक्ता आत्मानंद सिंह सहित अन्य ने बताया कि खेसर सड़क पर रात भर दर्जनों बालू लोड ट्रैक्टर, टीपर इत्यादि चलता है।

बताया कि बालू वाहनों के कारण ग्रामीणों का सुबह सड़क पर टहलना मुश्किल हो गया है। बालू खनन से एक तो नदियों का स्वरूप बिगड़ गई है। दूसरा समीप के गांवों में चापानल कुआं का जलस्तर खत्म होने से सूखने लगा है।

प्रशासन से शिकायत का कोई फायदा नहीं

ग्रामीणों ने कहा कि बालू खनन और भंडारण की शिकायत कई बार स्थानीय प्रशासन से किया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हई है। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत डीएम से करने की जानकारी दी है।

इस संबंध में थानाध्यक्ष ब्रजेश कुमार ने बताया कि बालू खनन और भंडारण होने की शिकायत नहीं मिली है। बताया कि पुलिस लगातार गश्ती और छापामारी अभियान भी चला रही है। यदि इसके बाद भी बालू खनन और डंपिंग करता है, तो कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:

Lalu Yadav : मुसलमानों के लिए लालू हुए 'मुलायम', आरक्षण पर बयान से बिहार में चढ़ा सियासी पारा

Bhagalpur Crime : पप्‍पू सिंह को दस साल की जेल, 25 हजार का जुर्माना भी; इस मामले में कोर्ट ने सुनवाई सजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.