Move to Jagran APP

Rajasthan: राजस्थान में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को मोबाइल लाने पर रोक, शिक्षा मंत्री ने बताई ये वजह

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मोबाइल के उपयोग पर पूरी तरह से रोक रहेगी। प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का कहना है कि स्कूलों में शिक्षक शेयर मार्केट से जुड़े समाचार और न जाने क्या-क्या देखते रहते हैं। शिक्षक मोबाइल में उलझे रहते हैं। इससे बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि मोबाइल एक बीमारी जैसा है।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Mon, 06 May 2024 10:30 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 10:30 PM (IST)
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मोबाइल के उपयोग पर पूरी तरह से रोक रहेगी।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मोबाइल के उपयोग पर पूरी तरह से रोक रहेगी। प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का कहना है कि स्कूलों में शिक्षक शेयर मार्केट से जुड़े समाचार और न जाने क्या-क्या देखते रहते हैं। शिक्षक मोबाइल में उलझे रहते हैं। इससे बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होता है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मोबाइल एक बीमारी जैसा है। दिलावर ने जयपुर में मीडिया से बात करते हुए कहा कि अब सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को मोबाइल लेकर आने कीअनुमति नहीं दी जाएगी, यदि कोई शिक्षक गलती से अपना मोबाइल स्कूल लेकर आता है तो उसको प्रधानाध्यापक के पास जमा करवाना होगा। केवल प्रधानाध्यापक को ही मोबाइल लाने की अनुमति दी जाएगी।

आपात स्थिति में प्रधानाध्यापक के पास फोन आएगा, वह शिक्षक को सूचना देगा। स्कूल में शिक्षकों द्वारा मोबाइल का उपयोग करने से बच्चों की पढ़ाई का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को बच्चों को पढ़ाने से पहले संबंधित विषय के बारे में खुद पढ़कर आना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शिक्षक अब स्कूल समय में पूजा और नमाज के नाम पर बाहर नहीं जा सकेंगे। पूजा और नमाज के नाम पर स्कूल छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। किसी शिक्षक को स्कूल समय में पूजा या नमाज पढ़नी है तो अवकाश लेना होगा। उल्लेखनीय है कि दिलावर पहले भी कह चुके हैं कि स्कूलों में नमाज पढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.