Move to Jagran APP

Potato Price Hike: आम आदमी की जेब पर आलू की मार, कीमत में हुई बढ़ोत्तरी, प्याज के भाव में भी लगातार आ रहा उछाल

रांची में आलू की कीमत में उछाल आया है और प्याज की कीमत में भी लगातार इजाफा देखा जा रहा है। खुदरा बाजार में आलू 30 रुपये किलो के भाव में बिक रहा है। इस बढ़े दामों से आम आदमी से लेकर गरीबों की जेब पर असर देखने को मिल रहा है और इसका असर लोगों के बजट पर भी देखने को मिल रहा है।

By verendra Rawat Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sat, 27 Apr 2024 08:21 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 08:21 PM (IST)
आम आदमी की जेब पर आलू की मार (File Photo)

जागरण संवाददाता, रांची। Potato Price Hike: राजधानी में आलू की कीमत में प्रति किलो 5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इसी प्रकार प्याज की कीमत में लगातार इजाफा देखा जा रहा है। खुदरा बाजार में आलू 30 रुपये किलो बिक रहा है। जिससे आम आदमी के किचन से आलू का जायका गायब हो गया है। इसका असर बजट पर भी पड़ रहा है।

loksabha election banner

आलू की कीमत को लेकर मंडी में चर्चाएं भी जोरो पर हैं। पंडारा बाजार आलू प्याज समिति के सचिव रोहित कुमार ने बताया कि शनिवार को थोक बाजार में सफेद आलू 20 से 21 रुपये और लाल आलू 23 से 24 रुपये किलो बिका है। आने वाले दिनों में आलू थोक बाजार में सफेद आलू 25 रुपये के पार भी पहुंच सकता है।

क्यों बढ़ी आलू की कीमत

उन्होंने बताया कि आलू का उत्पादन कम होने की वजह से आलू की कीमत में इजाफा हुआ हैं। स्टोर से महंगे कीमत पर ही आलू रांची की मंडियों तक पहुंच रही है। साथ ही रांची के थोक बाजार पंडरा में चुनाव आयोग द्वारा कमरे ले लिए जाने पर भंडारण की जगह कम हुई है।

जिससे स्टोर में मांग के अनुसार आलू की सप्लाई नहीं हो पा रही हैं। इधर, खुदरा बाजार में आलू आम आदमी के किचन से बाहर चला गया हैं। खुदरा बाजार में आलू की कीमत 30 रुपये के पार चला गया है। आने वाले दिनों में आलू की कीमत में ओर भी इजाफा होगा।

राहत की अभी उम्मीद नहीं

आलू की कीमत आने वाले दिनों में तेजी से बढ़ेगी। व्यापारियों ने बताया कि अभी कीमत में कमी नहीं होगी। पंजाब, उत्तर प्रदेश, बंगाल, बिहार से आलू की खेप जैसे ही रांची पहुंचेगी। इसके बाद ही राहत की उम्मीद है। थोक व्यापारियों ने बताया कि चुनाव के बाद ही आलू की कीमत में कमी हो सकती है। तबतक कीमत में इजाफा होगा।

थोक बाजार में 18 रुपये किलो

शनिवार को थोक मंडी पंडरा बाजार में प्याज 18 रुपये किलो बिका है। व्यापारियों के अनुसार प्याज की कीमत में धीरे-धीरे उछाल देखा जा सकता है। वहीं खुदरा बाजार में प्याज शनिवार को 30 से 35 रुपये किलो बिका है।

प्याज की कीमत आने वाले दिनों में काफी अधिक नहीं बढ़ने वाला है। हालांकि आलू और प्याज की कीमत में अधिक इजाफा होता है तो इसका असर चुनाव पर भी पड़ सकता हैं।

गर्मी में नींबू भी कर रहा परेशान

राजधानी में बढ़ती गर्मी के कारण नींबू की कीमत में तेजी से इजाफा हुआ है। दस दिन में नींबू की कीमत दोगुनी बढ़ गई है। खुदरा बाजार में नींबू 20 रुपये में 3 पीस बिक रहा है। जबकि एक पीस नींबू लेने पर 10 रुपये चुकाने पड़ रहे है। आने वाले दिनों में नीबू की कीमत में ओर भी बढ़ोतरी होगी।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand Crime: कपड़ा दुकान में चल रहा था अवैध शराब का काला खेल, पुलिस ने जब मारा छापा; तो सबके उड़ गए होश

Godda Road Accident : गोड्डा में पेड़ से टकराई तेज रफ्तार बाईक, दो युवकों की मौत; इलाके में पसरा मातम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.