Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: हरियाणा में आज से हो सकेंगे लोकसभा चुनाव के नामांकन, तीन लेयर में होगी सुरक्षा

हरियाणा (Haryana Politics News) की सभी 10 लोकसभा सीटों के लिए छठे चरण में 25 मई को होने वाले मतदान के लिए सोमवार से नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। यह प्रक्रिया सुबह 11 बजे से दोपहर के तीन बजे तक चलेगी। नामांकन की जांच 7 मई को होगी तो वहीं पर 9 मई तक उम्मीदवार अपने नाम वापस ले पाएंगे।

By Amit Dhawan Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 29 Apr 2024 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 09:40 AM (IST)
Haryana News: निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में हुई नामांकन प्रक्रिया की रिहर्सल।

जागरण संवाददाता, हिसार। (Nomination for Lok Sabha Elections in Haryana from Today) हिसार और भिवानी (Bhiwani News) सहित हरियाणा में आज से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन प्रकिया शुरु करने से पूर्व रविवार को उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया की अध्यक्षता में नामांकन प्रक्रिया को लेकर लघु सचिवालय स्थित डीसी कोर्ट के बैठक कक्ष में रिहर्सल आयोजित हुई। रिहर्सल के दौरान डीसी प्रदीप दहिया ने अधिकारियों को संबोधित किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि हिसार लोकसभा क्षेत्र (Hisar Lok Sabha Seat 2024) के लिए नामांकन पत्र लघु सचिवालय स्थित रिटर्निंग अधिकारी के कोर्ट रूम में लिए जाएंगे। चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार अपने नामांकन को निर्धारित प्रोफार्मा 2-क में ही भरकर जमा करवाएं।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नामांकन प्रक्रिया के दिनों में पूरी सजगता से काम करें। नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवारों को नियमों की पूर्ण जानकारी दें। इस अवसर पर चुनाव तहसीलदार जगदीप मान, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त प्रीतपाल, जिला सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी अखिलेश मौजूद रहे।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में आज से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हिसार लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल से शुरु हो जाएगी और 6 मई तक चलेगी। उम्मीदवार प्रात: 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन कर सकते हैं। नामांकन की जांच 7 मई को की जाएगी तथा 9 मई तक नामांकन वापसी की प्रक्रिया चलेगी। इसके अलावा 25 मई को मतदान होगा और 4 जून को चुनाव परिणाम (Haryana Lok Sabha Election 2024 Hindi News) घोषित किए जाएंगे। सुबह 7 बजे से लेकर सायं 6 बजे मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'जब तक राहुल गांधी ऐसी हरकत करते रहेंगे, भाजपा सत्ता में रहेगी' मनोहर लाल का पूर्व सीएम के गढ़ में हुंकार

हिदायतों की सख्ती से पालना की जाएगी सुनिश्चित

पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में नामांकन दाखिल करवाने के दौरान इलेक्शन कमीशन द्वारा जारी हिदायतों की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाएगी। नामांकन के दौरान लघु सचिवालय में बैरिकेडिंग तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि लघु सचिवालय के मुख्य गेट व आउटर कार्डन, लघु सचिवालय के इनर कार्डन और जिला उपायुक्त के अदालत कक्ष में पुलिस सुरक्षा का प्रबंध किया गया है।

सुरक्षा कर्मियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से चेकिंग करने के बाद ही प्रत्याशी सहित पांच लोगों को अंदर भेजा जाएगा। परिसर के अंदर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे जो जरूरत पड़ने पर पूछताछ कर सकते हैं।

तीन लेयर में होगी सुरक्षा की मॉनिटरिंग

तीन लेयर में सुरक्षा की मॉनिटरिंग पुलिस (Haryana Police) उप अधीक्षक रैंक के अधिकारी करेंगे। इसके साथ ही पर्याप्त संख्या में पुलिस बल मौजूद रहेगा। नामांकन प्रक्रिया सहीं से संपन्न करवाने को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं।

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी व नामांकन प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी गहनता से इसे समझें ताकि मौके पर असुविधा न हो।

यह भी पढे़ं: Haryana News: भ्रष्टाचार मुद्दे पर भाजपा और जजपा में आर-पार, इनेलो की एंट्री; सीएम सैनी को दिग्विजय चौटाला की दो टूक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.