Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024 : तीसरे चरण के चार सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया हुई पूरी, 50 उम्‍मीदवारों ने भरा पर्चा

Lok Sabha Election 2024 झारखंड में लोकसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण (देश के छठे) की चार सीटों पर मंगलवार को नामांकन प्रक्रिया पूरी हुई। इस दौरान चंद्रप्रकाश चौधरी मथुरा महतो यशस्वनी सहाय सहित 50 ने नामांकन किया। इस दिन गिरिडीह से एनडीए से आजसू के उम्मीदवार चंद्रप्रकाश चौधरी आइएनडीआइए से झामुमो के उम्मीदवार मथुरा महतो ने नामांकन दाखिल किया।

By Neeraj Ambastha Edited By: Arijita Sen Published: Tue, 07 May 2024 10:20 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 10:20 AM (IST)
चंद्रप्रकाश चौधरी, मथुरा महतो, यशस्विनी सहित 50 ने किया नामांकन

राज्य ब्यूरो, रांची। Lok Sabha Election 2024 : झारखंड में लोकसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण (देश के छठे) की चार सीटों पर मंगलवार को नामांकन प्रक्रिया संपन्न हो गई। अंतिम दिन गिरिडीह संसदीय सीट पर एनडीए से आजसू के उम्मीदवार चंद्रप्रकाश चौधरी ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इसी सीट पर आइएनडीआइए से झामुमो के उम्मीदवार मथुरा महतो ने भी नामांकन किया।

loksabha election banner

रांची से कांग्रेस प्रत्‍याशी यशस्विनी ने दाखिल किया नामांकन

वहीं, रांची संसदीय सीट पर आइएनडीआइए से कांग्रेस उम्मीदवार यशस्विनी सहाय ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया। तीसरे चरण की चार सीटों पर अंतिम दिन कुल 50 उम्मीदवारों ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

इनमें रांची के 16, गिरिडीह के 12, जमशेदपुर के 12 तथा धनबाद के 10 उम्मीदवार सम्मिलित हैं। इन सीटों पर अब तक 118 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है।

इन उम्‍मीदवारों ने नामांकन लिया वापस

इनमें गिरिडीह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 25, धनबाद से 28, रांची से 33 और जमशेदपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 32 उम्मीदवार सम्मिलित हैं। इधर, दूसरे चरण (देश का पांचवां) की सीटों में मंगलवार को कोडरमा में दो उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया।

वहीं, चतरा में भी एक उम्मीदवार जयप्रकाश भोगता ने नाम वापस लिया है। इन्होंने भाजपा से टिकट नहीं मिलने पर बागी होकर नामांकन कर दिया था। वहीं, हजारीबाग सीट पर नामांकन दाखिल करने वाले सभी उम्मीदवार डटे रहे गए। यहां कोई नामांकन वापस नहीं हुआ।

नामांकन वापसी के बाद इतने लड़ेंगे चुनाव

नामांकन वापसी के बाद तीनों सीटों पर कुल 54 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। नामांकन वापसी के बाद चतरा में कुल 22 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

कोडरमा में 15 उम्मीदवारों के बीच हार-जीत का फैसला होगा। वहीं, हजारीबाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से किसी भी उम्मीदवार द्वारा नामांकन वापस नहीं लेने के कारण यहां कुल 17 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

गिरिडीह उपचुनाव में अर्जुन बैठा सहित सभी हैं डटे

झारखंड विधानसभा के गांडेय उपचुनाव में भी नामांकन वापसी के अंतिम दिन किसी भी उम्मीदवार ने अपनी उम्मीदवारी वापस नहीं ली। यहां से कुल 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। यहां आजसू से बागी होकर नामांकन दाखिल करनेवाले अर्जुन बैठा भी चुनाव मैदान में डटे रह गए। इन्होंने भी नाम वापस नहीं लिया। 

ये भी पढ़ें:

ED Raid in Ranchi: BDO के हालिया तबादले में पैसों का हुआ खेल! अब आलमगीर को घेरने की तैयारी में ED; खुलेंगे कई राज

Hemant Soren : हाईकोर्ट से नहीं मिली जमानत तो सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हेमंत, ED की गिरफ्तारी को बताया गलत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.