Move to Jagran APP

Delhi Fire: काल बनकर आई शनिवार की रात, 7 नवजातों समेत 10 की मौत; अग्निकांड की घटनाओं ने दिल्लीवासियों को झकझोरा

दिल्ली (Delhi News) में शनिवार को लोकसभा चुनाव में मतदान करने के बाद जब लोग अपने-अपने घरों में चैन की नींद सो रहे थे। तभी ऐसी घटना घटी जिसने ना सिर्फ दिल्लीवालों को बल्कि पूरे देश को हैरान कर दिया। दरअसल पहले दिल्ली के विवेक विहार स्थित बेबी केयर सेंटर मेंआग लगी और फिर कृष्णा नगर में आग की लगी। इस घटना ने 10 लोगों की जिंदगी छीन ली।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sun, 26 May 2024 10:45 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 12:20 PM (IST)
Delhi News: काल बनकर आई शनिवार की रात, छीन ली 10 लोगों की जान।

डिजिटल डेस्क, पूर्वी दिल्ली। (Delhi Fire Incident Hindi News) दिल्ली में शनिवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान के बाद जब लोग चिलचिलाती गर्मी में मतदान करने के बाद रात में जब अपने घरों में आराम कर रहे थे। तभी पूर्वी दिल्ली के दो अलग-अलग इलाकों में भीषण आग की एक के बाद एक दो घटनाएं सामने आई।

बेबी केयर सेंटर में आग से सात नवजात की मौत

सबसे पहले विवेक विहार (Vivek Vihar) स्थित दो मंजिला बेबी डे केयर सेंटर में आग लगी। जिसमें सात नवजात झुलस गए बाद में उनकी दर्दनाक मौत हो गई। इसमें बाकी अन्य शिशु घायल हो गए। जिनका इलाज जारी है।

चार मंजिला मकान में भीषण आग से तीन लोगों की मौत

दूसरी घटना कृष्णा नगर ( Krishna Nagar News) से सामने आई। यहां पर एक चार मंजिला मकान में आग लग गई। हादसे में दो महिला समेत तीन की मौत हो गई। दस लोगों को दमकल ने सुरक्षित बचा लिया। जिन्हें बाद में डॉक्टर हेडगेवार अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया। मृतकों की पहचान प्रमिला 60 साल, केशव शर्मा 30 साल और अंजू शर्मा 40 साल के रूप में हुई है।

दमकल विभाग की टीम ने बताया कि पार्किंग में लगे मीटर के बोर्ड में आग लगी थी। जिसके बाद पार्किंग में खड़े 10 वाहनों में आग फैल गई। देखते ही देखते आग ऊपरी मंजिलों पर फैल गई।

ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से आग ने लिया विकराल रूप

केयर सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से आग ने विकराल रूप ले लिया। सिलेंडर केयर सेंटर से दूर-दूर जाकर गिरे। लोगों को लगा कि भूकंप आ गया है। केयर सेंटर के दो रास्ते हैं। पिछले रास्ते की खिड़की को तोड़कर नवजातों को बाहर निकाला गया। एम्बुलेंस से नर्सिंग होम में भर्ती करवाया। सभी बच्चे केयर सेंटर में ऑक्सीजन सपोर्ट में थे। पुलिस उनके अभिभावकों का पता लगा रही है।

यह भी पढ़ें: Delhi News: बेबी केयर सेंटर में लगी आग, सात नवजात की मौत, केजरीवाल बोले- दोषी पर होगी कार्रवाई; घटना की ये थी वजह

'दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा'-स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने विवेक विहार मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा कि "बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना की सूचना मिली। मैंने सचिव (स्वास्थ्य) से वर्तमान स्थिति के बारे में अद्यतन जानकारी देने को कहा है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। लापरवाही बरतने वाले या किसी भी गलत कार्य में शामिल पाए जाने वालों को सख्त से सख्त सजा सुनिश्चित की जाएगी।"

'लापरवाही के जिम्मेदार को बख्शा नहीं जाएगा'-सीएम केजरीवाल

इसके बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि "बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक है। इस हादसे में जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खोया उनके साथ हम सब खड़े हैं। घटनास्थल पर सरकार और प्रशासन के अधिकारी घायलों को इलाज मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। घटना के कारणों की जाँच की जा रही है और जो भी इस लापरवाही का जिम्मेदार होगा वो बख्शा नहीं जाएगा।"

यह भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली में विवेक विहार के बाद कृष्णा नगर इलाके में लगी भीषण आग, तीन की मौत; 10 घायल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.