Move to Jagran APP

Delhi Fire News: बेबी केयर सेंटर में लगी आग, सात नवजात की मौत, केजरीवाल और PM मोदी ने किया ट्ववीट; घटना की ये थी वजह

विवेक विहार (Delhi News) स्थित दो मंजिला बेबी केयर सेंटर में शनिवार रात भीषण आग लग गई। जिसके बाद दमकल विभाग की आठ गाड़ियां मौके पर भेजी गई थीं। इस घटना में अभी तक सात नवजात बच्चों की मौत हो गई है। इस दौरान 12 बच्चों को रेस्क्यू किया गया। 1 बच्चा वेंटिलेटर पर है और 5 बच्चे हॉस्पिटल में एडमिट हैं।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sun, 26 May 2024 08:55 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 01:37 PM (IST)
Delhi News: बेबी केयर सेंटर में लगी भीषण आग,सात नवजात की मौत

जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। ( (vivek vihar baby care center Fire Incident Hindi) विवेक विहार स्थित दो मंजिला बेबी डे केयर सेंटर में शनिवार रात भीषण आग लग गई। सेंटर में भर्ती 12 नवजात में से सात ने दम तोड़ दिया। इसमें से कुछ झुलस गए थे तो कुछ नवजात ऑक्सीजन सपोर्ट हटने से जीवित नहीं रह पाए।

शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा

विवेक विहार थाना (Vivek Vihar) ने मृत नवजातों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जीटीबी भेज दिया है। केयर सेंटर का संचालक व बाकी स्टाफ हादसे के बाद से फरार है। हादसे की सूचना नवजातों के स्वजन को नहीं है। बाकी बचे नवजातों का इलाज ईस्ट दिल्ली एडवांस नर्सिंग होम में चल रहा है।

आग ने आसपास के दो अन्य मकानों को भी चपेट में लिया

जिला पुलिस उपायुक्त सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि शनिवार रात 11:30 विवेक विहार स्थित बेबी केयर सेंटर में आग लगने की सूचना मिली थी। दमकल व पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। आग इतनी भीषण थी कि आसपास के दो अन्य मकानों को भी चपेट में ले लिया।

केयर सेंटर में ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से आग ने विकराल रूप ले लिया। सिलेंडर केयर सेंटर से दूर दूर जाकर गिरे। लोगों को लगा कि भूकंप का गया है। केयर सेंटर के दो रास्ते है।

यह भी पढ़ें: Delhi Fire: काल बनकर आई शनिवार की रात, 7 नवजातों समेत 10 की मौत; अग्निकांड की घटनाओं ने दिल्लीवासियों को झकझोरा

पुलिस नवजात के अभिभावकों का पता लगा रही पता

पिछले रास्ते की खिड़की को तोड़कर नवजातों को बाहर निकाला गया। एम्बुलेंस से नर्सिंग होम में भर्ती करवाया। सभी बच्चे केयर सेंटर में ऑक्सीजन सपोर्ट में थे। पुलिस (Delhi Police) उनके अभिभावकों का पता लगा रही है।

'आग लगने की घटना हृदय विदारक'-प्रधानमंत्री मोदी

बेबी केयर सेंटर में आग की घटना पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा कि दिल्ली के एक अस्पताल में आग लगने की घटना हृदय विदारक है। इस अविश्वसनीय कठिन समय में मेरी संवेदनाएँ शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि जो घायल हुए हैं वे जल्द सेजल्द ठीक हो जाएं।

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सैना के ऑफिशियल 'एक्स' अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा कि दिल्ली में बच्चों के अस्पताल में आग लगने की दुखद घटनाओं की मुख्य सचिव से जांच कराने को कहा है। साथ ही सीपी को सभी आवश्यक चीजें सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। मैं सभी को राहत का आश्वासन देता हूं और सुनिश्चित करूंगा कि दोषियों को सजा दी जाए।

दिल्ली के सीएम और स्वास्थ्य मंत्री ने किया ट्वीट

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने विवेक विहार मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा...

बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना की सूचना मिली। मैंने सचिव (स्वास्थ्य) से वर्तमान स्थिति के बारे में अद्यतन जानकारी देने को कहा है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। लापरवाही बरतने वाले या किसी भी गलत कार्य में शामिल पाए जाने वालों को सख्त से सख्त सजा सुनिश्चित की जाएगी।

इसके बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि बच्चों के अस्पताल में आग की ये घटना हृदयविदारक है। इस हादसे में जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खोया उनके साथ हम सब खड़े हैं। घटनास्थल पर सरकार और प्रशासन के अधिकारी घायलों को इलाज मुहैया करवाने में लगे हुए हैं। घटना के कारणों की जाँच की जा रही है और जो भी इस लापरवाही का जिम्मेदार होगा वो बख्शा नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली में विवेक विहार के बाद कृष्णा नगर इलाके में लगी भीषण आग, तीन की मौत; 10 घायल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.