Move to Jagran APP

मैदानों में चढ़ा पारा तो पहाड़ों पर उमड़े पर्यटक, नैनीताल-शिमला और मनाली में होटल फुल; नहीं मिल रहे कमरे

उत्तर भारत में भीषण गर्मी के चलते लोग राहत पाने के लिए पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। ऐसे में उत्तराखंड और हिमाचल के पर्यटक स्थलों पर भीड़ लगातार बढ़ रही है। सप्ताहांत पर उत्तराखंड के मसूरी नैनीताल शिमला और हिमाचल के मनाली शिमला डलहौजी सहित अन्य स्थलों पर पर्यटकों को होटलों में कमरे नहीं मिल पा रहे हैं। जगह-जगह सड़क पर जाम की स्थिति बन रही है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Mon, 27 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 06:00 AM (IST)
सैलानी परिवार समेत उत्तराखंड का रुख कर रहे हैं। (फाइल फोटो)

जागरण टीम, नई दिल्ली। उत्तर भारत में भीषण गर्मी के चलते लोग राहत पाने के लिए पहाड़ों का रुख कर रहे हैं। ऐसे में उत्तराखंड और हिमाचल के पर्यटक स्थलों पर भीड़ लगातार बढ़ रही है। सप्ताहांत पर उत्तराखंड के मसूरी, नैनीताल, शिमला और हिमाचल के मनाली, शिमला, डलहौजी सहित अन्य स्थलों पर पर्यटकों को होटलों में कमरे नहीं मिल पा रहे हैं। जगह-जगह सड़क पर जाम की स्थिति बन रही है। इस कारण आने वाले पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दूसरी ओर दिन के समय पहाड़ों में भी गर्मी बनी हुई है, जिसने पर्यटकों की परेशानी बढ़ रही है। हालांकि समर सीजन के रफ्तार पकड़ने के कारण होटल कारोबारियों में खुशी है। उत्तराखंड के तमाम पर्यटक स्थल इन दिनों पैक हो गए हैं। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए लोग उत्तराखंड की वादियों में पहुंच रहे हैं।

उत्तराखंड में इस बार गर्मी की चुभन अन्य सालों से ज्यादा

मसूरी और नैनीताल के साथ ही लैंसडौन, टिहरी झील, औली, ऋषिकेश, धनोल्टी, चकराता, मुनस्यारी, रानीखेत आदि में जबरदस्त भीड़ है। वाहनों के अत्यधिक दबाव के कारण जगह-जगह जाम से भी जूझना पड़ रहा है। मैदानी राज्यों में पारा अधिकांश जगह 45 से ऊपर पहुंच गया है। हालांकि उत्तराखंड में इस बार गर्मी की चुभन अन्य सालों से ज्यादा है। उत्तराखंड में एक ओर चारधाम यात्रा चरम पर है।

सैलानी परिवार समेत उत्तराखंड का रुख कर रहे

वहीं, स्कूलों की छुट्टियां पड़ने से विभिन्न राज्यों के सैलानी परिवार समेत उत्तराखंड का रुख करने लगे हैं। दिन में पर्यटक झरने का आनंद लेने कैंपटी फॉल पहुंचे और यहां पानी में उतरकर चिलचिलाती धूप व गर्मी से निजात पा रहे हैं। दबाव बढ़ने के कारण सुबह से ही पर्यटक वाहनों को एंट्री प्वाइंट पर ही रोक शटल से शहर तक भेजा गया। इसके बावजूद संपर्क मार्गों व शहर के भीतर जाम की स्थिति रही। शाम तक करीब तीन हजार वाहनों में बीस हजार से अधिक पर्यटकों के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।

होटलों में 70 से 90 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी

दूसरी तरफ हिमाचल के मनाली और शिमला सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर होटलों में 70 से 90 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी हो गई है। मनाली में सबसे अधिक भीड़ है। एक सप्ताह मनाली में 16,167 पर्यटक वाहनों ने दस्तक दी है। गत सप्ताह यह आंकड़ा 12701 था। प्रदेश के विभिन्न पर्यटनस्थलों से भी साढ़े तीन हजार से अधिक पर्यटक वाहन मनाली पहुंचे।

सप्ताहांत में पर्यटकों का सैलाब उमड़ा

सप्ताहांत में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है। शनिवार को सबसे अधिक 3031 पर्यटक वाहन मनाली आए। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर का कहना है कि समर सीजन ने गति पकड़ ली हैं। नेशनल हाईवे की सड़कें ठीक न होने से जाम अधिक लग रहा है।

ये भी पढ़ें: 'मोदी सरकार की कश्मीर नीति सही साबित हुई, अलगाववादियों ने भी किया भारी मतदान'; विधानसभा चुनाव कब होंगे? शाह ने बताई तारीख


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.