Move to Jagran APP

वन विभाग में फोरेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए 25 किमी चलना था पैदल, एक युवक ने परीक्षा देते-देते गंवा दी जान

युवक वन विभाग में वन रक्षक और क्षेत्र रक्षक के लिए फिजिकल टेस्ट दे रहा था तब ये घटना हुई। फिजिकल टेस्ट के लिए पैदल चाल रखी गई थी जिसमें प्रदेश से लगभग 145 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।सभी अभ्यर्थियों को कुल 25 किमी पैदल चलने का टारगेट मिला था। पैदल रेस के दौरान चार अभ्यर्थी बेहोश हो गए जिसके बाद इन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया ।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Published: Sun, 26 May 2024 08:35 AM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 08:35 AM (IST)
वन विभाग में फोरेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए 25 किमी चलना था पैदल

जेएनएन, बालाघाट। देश में इस वक्त भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। इस बीच गर्मी के चलते मध्यप्रदेश के बालाघाट से एक युवक की मौत का मामला सामने आया है। बता दें कि युवक वन विभाग में वन रक्षक और क्षेत्र रक्षक के लिए फिजिकल टेस्ट दे रहा था तब ये घटना हुई। फिजिकल टेस्ट के लिए पैदल चाल रखी गई थी, जिसमें प्रदेश से लगभग 145 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। कल छह बजे जिला मुख्यालय से लगे गर्रा से वारा तक ये पैदल टेस्ट रखा गया।

25 किमी का था टारगेट

सभी अभ्यर्थियों को कुल 25 किमी पैदल चलने का टारगेट मिला था। पैदल रेस के दौरान चार अभ्यर्थी बेहोश हो गए, जिसके बाद इन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया । दुर्भाग्य से इन चारों में एक सलीम मौर्य की मौत हो गई । बताया जा रहा है पूरी रेस में सलीम मौर्य अच्छे से चले,बस जब टारगेट पूरा होने में ढाई किमी बचा था, तब वो बेहोश होकर गिर पड़े ।

इसके बाद इन्हें जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया और डॉक्टर्स ने इन्हें मृत घोषित कर दिया। वहीं बाकी तीन अभ्यर्थी की अगर बात करें तो इन तीनों को होश आ गया है, इन तीनों का भी इलाज कराया गया। इलाज के बाद इन्हें तुरंत छुट्टी दे दी गई ।

कैसे हुई मौत?

दूसरी तरफ युवक की मौत को लेकर कई तरह के अनुमनान लगाए जा रहे हैं। जब से युवक की मौत की खबर सामने आई, तब से ही सारे वन विभाग में कोहराम मच गया। जिले की पुलिस ने मामले को संज्ञान में लिया और जांच में लगी हुई है। कहा जा रहा है तेज गर्मी में चलने की वजह से युवक का हार्ट फेल हो गया। बता दें, आज युवक के परिजनों के पहुंचने पर शव का पोस्टमार्टम कर दिया जाएगा ।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, पैदल चाल के लिए पुरुष अभ्यर्थी को 25 तो वहीं महिला अभ्यर्थी को 15 किलोमीटर चलने का टारगेट मिला था। ये टेस्ट 24 मई को शुरू हुआ था और 27 मई तक चलेगा। वहीं बता दें कि पिछले साल 2022-23 में वन विभाग ने वन रक्षक के लिए 146 पदों पर भर्ती निकाली थी, जिनमें 438 अभ्यर्थी का सलेक्शन हुआ।

यह भी पढ़ें: अच्छी पहल: महाकाल मंदिर में अचानक आए हार्ट अटैक से बचाएंगे कर्मचारी, आज सीपीआर का प्रशिक्षण देंगे ह्दय रोग विशेषज्ञ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.