Move to Jagran APP

कारगिल Vs लेह की खींचतान में उलझा इंडी गठबंधन, कांग्रेस-NC के प्रत्याशी अकेले 'रण' में उतरने के लिए तैयार

लद्दाख सीट पर इंडी गठबंधन की परेशानियां बढ़ती नजर आ रही है। इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा के साथ ही राजनीतिक दलों और नेताओं में खींचतान और तेज हो गई। नेकां नेता हाजी हनीफा जान (Haji Hanifa Jan) और कांग्रेस नेता काचो मोहम्मद फिरोज (Kacho Mohammad Feroz) ने निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरकर गठबंधन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 04 May 2024 10:11 AM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 10:11 AM (IST)
Ladakh Lok Sabha Seat: कारगिल Vs लेह की खींचतान में उलझा इंडी गठबंधन

विवेक सिंह, जम्मू। Ladakh Lok Sabha Election 2024: कुछ दिन पूर्व तक लद्दाख में मजबूत नजर आ रहा आइएनडीआइ गठबंधन (INDI Alliance) अब लेह बनाम कारगिल की लड़ाई में उलझता दिख रहा है। इसके साथ ही भाजपा के खिलाफ संयुक्त प्रत्याशी उतारने की रणनीति बिखरती दिख रही है।

loksabha election banner

कांग्रेस उम्मीदवार की घोषणा के साथ ही यह खींचतान और तेज हो गई। अब कारगिल से नेकां नेता हाजी हनीफा जान (Haji Hanifa Jan) और कांग्रेस नेता काचो मोहम्मद फिरोज (Kacho Mohammad Feroz) ने निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरकर गठबंधन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

यहां बता दें कि लद्दाख सीट पर नेकां (National Conference Party) ने कांग्रेस के समर्थन की घोषणा की है। पीडीपी भी प्रत्याशी नहीं उतार रही। भाजपा सांसद के खिलाफ स्थानीय संगठनों की नाराजगी के कारण इस सीट पर गठबंधन को मजबूत माना जा रहा था।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: अब चेहरा बदलकर भी तीसरी आंख से नहीं बच पाएंगे आतंकी, नवयुग सुरंग में लगे AI आधारित कैमरे

भाजपा ने लेह से उतारा उम्मीदवार

भाजपा ने सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल (Jamyang Tsering Namgyal) का टिकट काट लेह पर्वतीय परिषद के मुख्य कार्यकारी पार्षद ताशी ग्यालसन (Tashi Gyalson) को उम्मीदवार बनाने की घोषणा कर विरोध को शांत करने का प्रयास किया। उसके बाद ही कारगिल के नेता इस बात पर एकजुट होने लगे कि आइएनडीआइ गठबंधन कारगिल जिले से प्रत्याशी बनाए। नेकां भी लगातार कांग्रेस पर दबाव बना रही थी।

कांग्रेस की जिला इकाई के नेता भी दिल्ली में डेरा डाले रहे पर टिकट मिलती न देख कांग्रेस व नेकां की जिला इकाई ने बगावती सुर अपनाते हुए बुधवार को नेकां नेता और पूर्व मुख्य कार्यकारी पार्षद हाजी हनीफा जान को प्रत्याशी बनाने की घोषणा कर दी।

हाजी हनीफा ने भरा नामांकन

हाजी हनीफा ने शुक्रवार को निर्दलीय नामांकन दाखिल भी कर दिया है। ऐसे में गठबंधन की मुश्किल बढ़ गई है। कांग्रेस अपेक्षा कर रही थी कि नेकाबूते कारगिल से उसे समर्थन मिल जाएगा और सेरिंग नामग्याल अपने बूते लेह से समर्थन जुटा लेंगे। वह गुरुवार को नामांकन दाखिल कर चुके हैं।

इसके साथ ही गठबंधन को लद्दाख प्रदेश में एक के बाद एक कई झटके लग चुके हैं। कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस भी उम्मीदवार चयन में उनकी राय न लेने से नाराज दिखा और सज्जाद कारगिली को चुनाव मैदान में उतार दिया।

इसके बाद कांग्रेस की जिला इकाई में भी टूट दिखाई दी और कांग्रेस नेता काचो फिरोज मोहम्मद निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर आए। अब आइएनडीआइ गठबंधन को कारगिल में अपने समर्थन को फिर से टटोलना पड रहा है।

भाजपा ने नाराज जामयांग सेरिंग नामग्याल को मनाया एक तरफ आइएनडीआइ गठबंधन को झटके लगते दिख रहे हैं।

उधर भाजपा ने टिकट कटने से नाराज दिख रहे सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल को मना लिया है। वह शुक्रवार को लेह पहुंचे और पार्टी के प्रत्याशी के समर्थन में वरिष्ठ नेताओं के संग रोड शो में भी शामिल हुए। पार्टी नेताओं ने भी उनका स्वागत किया।

छह तक नामांकन वापसी

लद्दाख में 20 मई को मतदान है। इस लोकसभा क्षेत्र में 1,84,268 मतदाता हैं, जिनमें 92,442 पुरुष व 91,826 महिला मतदाता हैं। चुनाव में 7462 युवा मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। नाम वापस लेने का अंतिम दिन छह मई है।

अब आठ प्रत्याशी मैदान में लद्दाख लोकसभा सीट पर शुक्रवार को नामांकन के अंतिम दिन तीन प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। इस तरह कुल प्रत्याशियों की संख्या आठ हो गई है।

इसमें कांग्रेस और भाजपा के कवरिंग कैंडिडेट भी शामिल हैं। चार निर्दलीय उम्मीदवार कारगिल से ही हैं। शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।

अलबत्ता, मुख्य मुकाबला भाजपा व कांग्रेस के बीच ही माना जा रहा है। इसी बीच, शुक्रवार सुबह सोनम सेरिंग ने नामांकन का एलान किया पर दोपहर में भाजपा उम्मीदवार ताशी ग्यालसन को समर्थन देने की घोषणा कर दी।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: सुरक्षाबलों ने बांडीपोरा में आतंकी ठिकाने का किया भंडाफोड, भारी मात्रा में हाथियार बरामद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.