Move to Jagran APP

Jammu Kashmir News: पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, ISIS से जुड़ने जा रहे युवक को धड़ दबोचा; मामले में जांच जारी

जम्मू कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir Police News) ने कश्मीर में आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा अपना नेटवर्क तैयार करने के एक षडयंत्र को विफल किया। आईएसआईएस से जुड़ने जा रहे एक युवक वसीम अहमद को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस आतंकी संगठन ने वसीम को कश्मीर में एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी थी। वह हथियार और अन्य साजों सामान की आपूर्ति के इंतजार में था।

By naveen sharma Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 02 May 2024 03:49 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 03:49 PM (IST)
Jammu Kashmir News: जम्मू कश्मीर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। (Jammu Kashmir Crime News) इस्लामिक आतंकी संगठन आईएसआईएस/आईएसकेपी ( इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया/इस्लामिक स्टेट ऑफ खुरासान प्राविंस) ने कश्मीर में एक बार फिर अपनी जड़े जमाने का षडयंत्र शुरु कर दिया है।

loksabha election banner

पुलिस ने वसीम अहमद शेख नाम के युवक को किया गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गुरुवार को उसके ऐसे ही एक षडयंत्र को विफल बनाते हुए उससे जुड़ने जा रहे एक स्थानीय युवक वसीम अहमद शेख को गिरफ्तार कर लिया। वसीम को कश्मीर में ऐसे युवकों को चिह्नित करने का जिम्मा सौंपा गया था था। जो आईएसआईएस से जुड़े रहे कश्मीर के पुराने संगठन अंसार उल गजवा ए हिंद (एयूजीएच) में शामिल होने के लिए तैयार हों।

इंटरनेट माध्यम से आतंकी हैंडलरों के संपर्क में था वसीम

वसीम अहमद शेख जिला बडगाम के अंतर्गत बीरवाह का रहने वाला है। वह इंटरनेट मीडिया के जरिए पाकिस्तान व अन्य मुल्कों में सक्रिय आतंकी हैंडलरों के साथ लगातार संपर्क में था। उससे पूछताछ से जुड़े सूत्रों ने बताया कि वसीम अहमद शेख कट्टर जिहादी मानसिकता रखता है। वह कोई तर्क नहीं मानता।

अगर वह समय रहते नहीं पकड़ा जाता तो एक बड़ा नुकसान हो सकता था। कश्मीर घाटी में उसके संपर्क में आए किशोरों को भी चिह्नित किया जा रहा है। वह आतंकी संगठन में सक्रिय हो चुका था, फर्क इतना था कि उसने अभी किसी हिंसक वारदात को अंजाम नहीं दिया है। वह सिर्फ अपने हैंडलर से हथियार व अन्य साजों सामान की आपूर्ति का इंतजार कर रहा था।

पुलिस प्रवक्ता ने वसीम अहमद शेख की गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि तीन दिन पहले एक मुखबिर से पता चला था कि आईएसआईएस ने कश्मीर में एयूजीएच का नेटवर्क फिर से तैयार करने का षडयंत्र रचा हुआ है। इसके लिए वह नए सिरे से कैडर की भर्ती की कोशिश हो रही है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: मीरान साहिब इलाके में बंदूकधारियों ने मिठाई की दुकान पर की गोलीबारी, फिर सोशल मीडिया पर डाला पोस्ट

गिरफ्तार कर पुलिस ने उसके साथ शुरू की पूछताछ 

पाकिस्तान मे बैठा एयूजीएच का एक हैडलर हमजा उर्फ गाजी इंटरनेट मीडिया व अन्य माध्यमों से कश्मीर में विभिन्न युवाओं के साथ संपर्क कर उन्हें गुमराह कर उन्हें इस्लाम के नाम पर आतंकी नेटवर्क का हिस्सा बनने के लिए उकसा रहा है। उसने कश्मीर में अपने लिए कुछ नए मददगार भी तैयार किए हैं और वह उसके षडयंत्र को आगे बढ़ा रहे हैं।

इस सूचना के आधार पर पुलिस ने अपने खुफिया नेटवर्क को सक्रिय किया और संदिग्ध तत्वों की निगरानी शुरु कर दी। इसमें सूचना प्रौद्योगिकी का भी सहारा लिया गया और पुलिस ने वसीम अहमद शेख को चिह्नित करने में कामयाब रही। उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया और उससे पूछताछ की गई।

पूछताछ में उसने बताया कि वह पाकिसतान में बैठे आतंकी हैंडलरों जाकिर भाई, सुलफे भाई, गाजी भाई, निसार कलोच, रिजवान भाई, अंसार भाई, वाहिद भाई,हैदर भाई और सैफुल्ला भाई के साथ इंटरनेट मीडिया के जरिए लगातार संपक्र में था। वह एक नया गुट तैयार कर अंएयूजीएच के फिर से सक्रिय होने का एलान करनेवाला था।

वसीम ने बताया कि वह कुछ लड़कों को अपने गुट में शामिल करने के लिए चिह्नित कर चुका था। वह सिर्फ सीमा पार से अपने लिए हथियार व अन्य साजों सामान के कश्मीर में पहुंचने का इंतजार कर रहा था। उसे हैंडलर ने उसे यकीन दिलाया कि उसे जल्द ही यह सारा साजो सामान अगले चंद दिनों में कश्मीर में मिल जाएगा। फिलहाल,उससे पूछताछ जारी है। अन्य विवरण की प्रतीक्षा है।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: बसंतगढ़ में वीडीजी और आतंकियों के बीच रात से मुठभेड़ जारी, कई आतंकियों के छिपे होने की सूचना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.