Move to Jagran APP

Heat Wave In Bihar : हीटवेव को देखते हुए मनरेगा मजदूरों के मका करने का बदला समय, ये है नया टाइम-टेबल

हीटवेव को देखते हुए मनरेगा मजदूरों की कार्य अवधि में बदलाव किया जाएगा। मनरेगा मजदूरों के काम करने के समय में भी बदलाव करने की बात कही गई है ताकि वे बीमार नहीं पड़े। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से कहा गया है कि मनरेगा मजदूरों से सुबह छह से 11 बजे और दोपहर 330 से शाम 630 बजे तक काम लिया जा सकता है

By babul deep Edited By: Mukul Kumar Published: Sun, 28 Apr 2024 02:34 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 02:34 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। राज्य में हीटवेव की स्थिति को देखकर मनरेगा मजदूरों की कार्य अवधि में बदलाव किया जा सकता है, क्योंकि आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से राज्य के सभी जिलों को लू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अलर्ट जारी किया है। इसमें सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है।

loksabha election banner

इसके तहत मनरेगा मजदूरों के काम करने के समय में भी बदलाव करने की बात कही गई है, ताकि वे बीमार नहीं पड़े। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से कहा गया है कि मनरेगा मजदूरों से सुबह छह से 11 बजे और दोपहर 3:30 से शाम 6:30 बजे तक काम लिया जा सकता है। इससे वे हीटवेव की चपेट में नहीं आएंगे।

तालाब और आहर (चैनल) की अधिक से अधिक खोदाई कराने का आदेश

इसके अलावा मनरेगा के तहत तालाब और आहर (चैनल) की अधिक से अधिक खोदाई कराने को कहा गया है, ताकि आम जनजीवन के साथ पशु और पक्षियों के लिए भी पीने का पानी उपलब्ध हो सके। इसके अलावा सरकारी नलकूपों के समीप बड़ा गड्ढा खोदवाया जाए।

इसमें पानी एकत्रित किया जाए, ताकि पशुओं को पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके। जहां पर मनरेगा मजदूर काम कर रहे हों, वहां पानी की व्यवस्था और आश्रय स्थल की व्यवस्था करने को कहा गया है। विभाग की ओर से सभी डीएम को इससे अवगत कराते हुए अनुपालन कराने का अनुरोध किया गया है।

यह भी पढ़ें-

Nitish Kumar: तीसरे चरण से पहले नीतीश ने चल दी चाल, तेजस्वी की बढ़ेगी टेंशन? कार्यकर्ताओं को दे दिया ये आदेश

Patna News: पटना में कैंसर बांटने वाली नकली दूध फैक्ट्री का भंडाफोड़, एक हजार लीटर नाला में बहाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.