Move to Jagran APP

HBSE 10th Result 2024: अब इंतजार की घड़ी खत्म, हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इस तारीख तक होगा घोषित

हरियाणा बोर्ड 10वीं रिजल्ट (Haryana Board Class 10th Result) का इंतजार कर रहे उन सभी छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। 10वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के जांच का कार्य प्रदेश के 71 केंद्रों पर जारी है। बोर्ड अध्यक्ष लगातार केंद्रों का निरीक्षण कर खुद भी व्यवस्थाओं को देख रहे हैं। उनकी कोशिश है कि किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो और तय तारीख में परिणाम घोषित हो।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 06 May 2024 10:38 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 10:38 AM (IST)
HBSE 10th Result 2024: 10 या 12 मई को आ सकता है बोर्ड की 10वीं कक्षा का परिणाम

जागरण संवाददाता, भिवानी।(Haryana Board 10th Results Hindi News) 12वीं कक्षा का परिणाम जारी करने के बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 10वीं के परीक्षा परिणाम की तैयारियों में जुटा है। विभिन्न 71 केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का कार्य चल रहा है। 27 फरवरी से दो अप्रैल तक हुई हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में 3,03,869 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए थे।

loksabha election banner

प्रदेशभर में बनाए 71 केंद्रों पर चल रही उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से देशभर की यूनिवर्सिटियों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के चलते 12वीं कक्षा का परिणाम 30 अप्रैल को ही घोषित कर दिया। जिसके बाद 10वीं कक्षा (HBSE 10th Result 2024 Date and Time) की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का कार्य शुरू हुआ। जो प्रदेशभर में बनाए 71 केंद्रों पर चल रहा है।

बोर्ड अध्यक्ष डा. वीपी सिंह लगातार अंकन केंद्रों का किया निरीक्षण कर स्वयं व्यवस्थाओं पर नजर रखे हैं। उनका प्रयास है कि किसी भी स्तर पर लापरवाही न हो और निर्धारित समय पर परिणाम घोषित किया जाए। 

10वीं (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) वार्षिक एवं डीएलएड की रि-अपीयर की परीक्षाओं का अंकन कार्य प्रदेशभर में 71 अंकन केंद्रों पर चल रहा है। इन अंकन केन्द्रों पर बोर्ड मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम से बोर्ड के अधिकारी लगातार निगरानी बनाए हुए हैं। 

यह भी पढ़ें: HBSE 10th Result 2024: 12वीं की आंसर शीट के बाद अब 10वीं की मार्किंग शुरू; इस दिन घोषित हो सकते हैं रिजल्ट

प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर बोर्ड से एक-एक अधिकारी/कर्मचारी को ऑब्जर्वर के रूप में पूरे समय के लिए नियुक्त किया है, ताकि केंद्र पर व्यवस्था बनी रहे और अध्यापकों को मूल्यांकन कार्य में परेशानी का सामना न करना पड़े।

बोर्ड ऑब्जर्वर मूल्यांकन केन्द्र के नियंत्रक के साथ मिलकर केंद्रों पर व्यवस्था बनाए हैं। ऐसे में कहा जै रहा है कि 

10 या 12 मई को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा का परिणाम आ सकता है।

हमारा प्रयास 15 मई तक परिणाम हो रिजल्ट घोषित-बोर्ड चेयरमैन

यदि किसी केन्द्र से किसी भी प्रकार की समस्या बारे सूचना प्राप्त होती है तो उसका बोर्ड कार्यालय द्वारा गठित विशेष उडऩदस्ते द्वारा तुरंत प्रभाव से निवारण किया जाता है। मूल्यांकन कार्य के लिए नियुक्त परीक्षकों के सामने आ रही सभी समस्याओं का तुरंत निदान किया जा रहा है।

बोर्ड चेयरमैन डा. वीपी यादव ( Board Chairman VP Yadav) ने बताया कि कर्मचारियों की चुनावी ड्यूटी आने के कारण थोड़ी समस्या बनी है। फिर भी हमारा प्रयास है कि 15 मई तक परिणाम घोषित (haryana board result 2024) कर दिया जाए।

यह भी पढ़ें: HBSE 12th Result 2024: रिकॉर्ड समय में 12वीं का रिजल्ट आउट, पास परसेंटेज में महेन्द्रगढ़ टॉप तो ये जिला रहा फिसड्डी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.