Move to Jagran APP

KK Pathak के आदेश को ठेंगा! स्कूलों में अभी भी जारी है शिक्षकों का प्रतिनियोजन

राजकीय कृत उच्च विद्यालय द्वारिकानगर की शिक्षिका संगीता कुमारी प्रतिनियुक्ति पर हैं। स्कूल के औचक निरीक्षण से यह बात सामने आई है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना नासिर ने स्कूल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण रिपोर्ट में कहा गया कि सात जुलाई 2022 से शिक्षिका द्वारिकानाथ उच्च विद्यालय में प्रतिनियुक्त है जबकि अपर मुख्य सचिव ने शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर रोक लगा रखी है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Published: Thu, 23 May 2024 02:58 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 02:58 PM (IST)
KK Pathak के आदेश को ठेंगा! स्कूलों में अभी भी जारी है शिक्षकों का प्रतिनियोजन (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। अपर मुख्य सचिव केके पाठक के सख्त आदेश के बाद भी शिक्षा विभाग में प्रतिनियुक्ति का खेल जारी है। प्रतिनियोजन खत्म करने का आदेश धरातल पर शत-प्रतिशत लागू नहीं हो सका है। ताजा मामला मुशहरी प्रखंड का है।

राजकीय कृत उच्च विद्यालय द्वारिकानगर की शिक्षिका संगीता कुमारी प्रतिनियुक्ति पर हैं। स्कूल के औचक निरीक्षण से यह बात सामने आई है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना नासिर ने स्कूल का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण रिपोर्ट में कहा गया कि सात जुलाई 2022 से शिक्षिका द्वारिकानाथ उच्च विद्यालय में प्रतिनियुक्त है, जबकि अपर मुख्य सचिव ने शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर रोक लगा रखी है। शिक्षा विभाग के कार्यालय से लेकर अन्य स्कूलों में बड़ी संख्या में शिक्षक प्रतिनियोजन पर हैं।

सबसे बड़ी बात यह कि ये शिक्षक करीब पौने दो साल से प्रतिनियोजन पर हैं। अधिकारियों के संरक्षण में अब भी प्रतिनियोजन का खेल चल रहा है।

संदेह के घेरे में विद्यालयों के निरीक्षी पदाधिकारियों की भूमिका

उच्च विद्यालय द्वारिकानगर का निरीक्षण कई बार हो चुका है, लेकिन डीपीओ स्थापना को छोड़ किसी भी अधिकारी ने प्रतिनियोजन का उल्लेख नहीं किया। इसका लाभ उठाकर शिक्षक पौने दो साल से प्रतिनियोजन पर हैं। स्कूल का निरीक्षण करने वाले अधिकारियों की भूमिका भी संदेह के घेरे में है।

दूसरी ओर इस स्कूल में जनवरी से अप्रैल 2024 तक पंजी पर शिक्षकों की उपस्थिति नहीं बनी है। सादे कागज पर हाजिरी बन रही थी। जिसका उल्लेख अब तक किसी अधिकारी ने नहीं किया है। एक शिक्षक ने बताया कि निरीक्षण के नाम पर महज कागजी खानापूर्ति होती है।

अपर मुख्य सचिव का आदेश सिर्फ शिक्षकों के लिए है। उधर, जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार सिंह ने बताया कि प्रतिनियोजन की जानकारी नहीं है। शिकायत आने के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

गायब मिले 31 शिक्षक वेतन की होगी कटौती

अपर मुख्य सचिव के आदेश पर स्कूलों के निरीक्षण में बिना सूचना के 31 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए। जिला शिक्षा अधिकारी ने अनुपस्थित शिक्षकों के वेतन में कटौती का आदेश दिया है। वहीं इन शिक्षकों से तीन दिनों के अंदर जवाब मांगा गया है।

इनमें पीएस बाजितपुर कोदरिया की निशू कुमारी, एमएस बाड़ादाउद के विरेन्द्र ठाकुर, यूएमएस औराई की नीलू रानी, पीएस सराय दक्षिण टोला की इंदू कुमारी, यूएचएस बड़का गांव टोला मठिया की कुमारी पूजा साहू, पीएस तेहवारा उर्दू के मो. खुर्शीद आलम, अपग्रेडेड एमएस बंधपुरा उर्दू की सबिता कुमारी समेत अन्य शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- 36 साल से मालखाने में कैद हैं भगवान राधा-कृष्ण, अब रिहाई की जगी आस; SSP ने गठित की टीम

ये भी पढ़ें- Bihar EV Charging Stations: 300 से अधिक जगहों पर ईवी चार्जिंग सुविधा उपलब्ध, एक हजार का लक्ष्य


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.