Move to Jagran APP

Bihar EV Charging Stations: 300 से अधिक जगहों पर ईवी चार्जिंग सुविधा उपलब्ध, एक हजार का लक्ष्य

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर एक निश्चित दूरी पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे ताकि लंबी दूरी की यात्रा के दौरान ईवी उपयोगकर्ताओं को कोई असुविधा न हो। इसकी जानकारी गूगल मैप से भी ली जा सकेगी। इसके साथ ही शहर के विभिन्न मार्गों पेट्रोल पंपों बस टर्मिनल बस डिपो स्कूल-कॉलेज इत्यादि जगहों पर भी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 23 May 2024 02:16 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 02:16 PM (IST)
300 से अधिक जगहों पर ईवी चार्जिंग सुविधा उपलब्ध, एक हजार का लक्ष्य (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar EV Charging Station इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए राज्य में चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। राज्य में अगले एक साल में एक हजार चार्जिंग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। वर्तमान में करीब 300 चार्जिंग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध करने का दावा परिवहन विभाग ने किया है।

ईवी चार्जिंग स्टेशनों को लेकर बुधवार को परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सरकारी, गैर सरकारी स्टेक होल्डर्स विभाग के प्रतिनिधि, तेल कंपनी, ईवी डीलर्स और दूसरे राज्यों से आए चार्जिंग इंफ्रा संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

विभिन्न स्टेक होल्डर्स और अन्य कंपनियों के प्रतिनिधियों ने राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का आश्वासन दिया। नीति आयोग के सलाहकार सुधेन्दु ज्योति सिन्हा ने कहा कि बिहार में एक साल में 1000 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर एक निश्चित दूरी पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे, ताकि लंबी दूरी की यात्रा के दौरान ईवी उपयोगकर्ताओं को कोई असुविधा न हो। इसकी जानकारी गूगल मैप से भी ली जा सकेगी।

इसके साथ ही शहर के विभिन्न मार्गों, पेट्रोल पंपों, बस टर्मिनल, बस डिपो, स्कूल-कॉलेज इत्यादि जगहों पर भी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। वर्तमान में राज्य के विभिन्न पेट्रोल पंप और अन्य जगहों पर 300 से अधिक ईवी चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध है।

सभी पुलों के नीचे खाली जगह पर बनेंगे चार्जिंग स्टेशन

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के सभी पुलों के नीचे की खाली जगह में चार्जिंग लगाने के लिए पटना नगर निगम को प्राधिकृत किया गया। पटना नगर आयुक्त को इस ओर ध्यान आकृष्ट किया गया है कि नगर निगम द्वारा अपने स्तर से भी पटना के महत्वपूर्ण जगहों को पार्किंग के लिए चिह्नित करते हुए ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की कार्रवाई करे।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति, 2023 को अधिसूचित किया गया है। इस नीति के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को सुगमता से चार्जिंग सुविधा उपलब्ध हो इसके लिए राज्य में अधिक से अधिक चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की जानी है।

चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना पर अनुदान दिए जाने का प्रविधान किया गया है। मौके पर पटना नगर निगम आयुक्त अनिमेष पराशर, राज्य परिवहन आयुक्त विशाल राज आदि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- Tejashwi Yadav ने लोकसभा चुनाव के बीच बनाया नया रिकॉर्ड, PM Modi और Nitish Kumar से थी टक्कर!

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'मैं नीतीश कुमार से मांग करता हूं...', लोकसभा चुनाव के बीच मांझी ने रख दी बड़ी डिमांड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.