Move to Jagran APP

आगरा में MSW छात्रा से असिस्टेंट प्रोफेसर ने की छेड़छाड़; कुलपति बोलीं, 'आत्मरक्षा की लेनी चाहिए ट्रेनिंग', नसीहत पर भड़के छात्र

डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि में लघु शाेध जमा करने पहुंची छात्रा ने असिस्टेंट प्रोफेसर पर छेड़छाड़ मारपीट और जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। जिसके बाद छात्रों ने विवि परिसर में हंगामा किया। नाराज साथियों ने कुलपति का आवास घेर लिया। असिस्टेंट प्रोफेसर ने आरोपों को नकारा है। वहीं कुलपति ने इस प्रकरण में जांच के आदेश दिए हैं।

By Ajay Dubey Edited By: Abhishek Saxena Published: Sat, 25 May 2024 08:59 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 08:59 AM (IST)
लघु शाेध जमा करने आइ छात्रा से असिस्टेंट प्रोफेसर ने की छेड़छाड़, छात्रों ने किया हंगामा

जागरण संवाददाता, आगरा। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान संस्थान में शुक्रवार को लघु शोध जमा करने आई एमएसडब्ल्यू की छात्रा ने प्रोफेसर पर छेड़छाड़, मारपीट और गाली गलौज करने के आरोप लगाए हैं। इससे आक्रोशित साथी छात्रों ने समाज विज्ञान संस्थान (आइएसएस) पर हंगामा किया, खंदारी परिसर स्थित कुलपति आवास घेर लिया। इसके बाद हरीपर्वत थाने में तहरीर दे दी। कुलपति प्रो. आशु रानी ने विशाखा समिति को मामले की जांच दे दी है।

विश्वविद्यालय के पालीवाल परिसर स्थित समाज विज्ञान संस्थान के मास्टर्स आफ सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) के चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों को 100 अंक का लघु शोध (डेजरटेशन) जमा करना होता है।

छात्रा का आरोप है कि दोपहर एक बजे वह सहायक आचार्य डा. राजीव वर्मा के कार्यालय में लघु शोध जमा करने के लिए पहुंची। उन्होंने कहा कि अभी रूको, कुछ जरूरी काम कर रहा हूं। उनके कार्यालय के बाहर प्रतीक्षा करने लगी, काफी देर तक इंतजार करने के बाद भी नहीं बुलाया तो उनके कार्यालय में गई, उन्होंने अंदर बुला लिया। कार्यालय में कोई नहीं था, छेड़छाड़ करने लगे। शोर मचाने पर गाली गलौज और मारपीट की, जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल किया।

कार्यालय से चीखती बाहर निकली छात्रा

जिंदगी बर्बाद करने की धमकी देकर वहां से चले गए। उनके कार्यालय चीखती हुई बाहर निकली छात्रा ने छात्रों को बताया। संस्थान के अधिकांश छात्र घर जा चुके थे, कुछ ही छात्र संस्थान में थे, उन्होंने हंगामा किया। इसके बाद छात्रा को साथ लेकर साथी छात्र खंदारी परिसर स्थित कुलपति आवास पर आ गए। आवास घेर लिया, साथी छात्रों को उनके घर से बुला लिया। छात्र नेताओं के साथ ही छात्रा के स्वजन भी पहुंच गए। काफी देर तक हंगामा करने के बाद साथी छात्र और स्वजन के साथ छात्रा ने हरीपर्वत थाने में डा़ राजीव वर्मा के खिलाफ तहरीर दी है।

एक दिन पहले बाहर चलकर खाना खाने के लिए कहा

साथी छात्रों का आरोप है कि गुरुवार को भी छात्रा लघु शोध जमा करने के लिए आई थी, डॉ. राजीव कुमार ने काफी देर इंतजार कराया। छात्रा से कहा कि बाहर खाना खाने चलते हैं इस पर छात्रा ने इनकार कर दिया।

ये भी पढ़ेंः UP: रेस्टोरेंट में नर्स की सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या; आरोपी ने किया सुसाइड, Video में कहा- 'लड़की के साथ गलत हुआ, कर लेंगे आत्महत्या'

कुलपति के समझाने पर उखड़े छात्र

कुलपति प्रो आशु रानी ने छात्रों से कहा कि तुम्हें आत्मरक्षा की ट्रेनिंग लेनी चाहिए, तुम्हें पता था कि शिक्षक ऐसी हरकत कर सकता है तो पहले से तैयार रहती। इस पर साथी छात्र उखड़ गए। छात्रों ने आरोप लगाए कि शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई करने की जगह कुलपति छात्रा को नसीहत देने लगी।

ये भी पढ़ेंः UP News: मथुरा में बेटियों का हाथ थामकर मां ने लगाई मौत की छलांग, रेलवे ट्रैक पर कर्मचारी नहीं भांप सके इरादा

छात्रा और एक छात्र ने लघु शोध जमा नहीं किया था, 15 दिन से छात्रा से लघु शोध जमा करने के लिए कहा जा रहा था। कई बार बहाना लगाकर शोध जमा करने के लिए समय मांगा था, छात्रा ने फोन पर दूसरे छात्र से बात करने के लिए कहा था तो उससे मना कर दिया। कार्यालय और उसके बाहर कर्मचारी मौजूद थे। कोई बात नहीं हुई। मैं शाम चार बजे कार्यालय से चला आया। कुछ देर बाद पता चला कि छात्रा ने आरोप लगा दिए हैं। डा राजीव कुमार, आईएसएस

विश्वविद्यालय की विशाखा समिति की जांच के आधार पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। सूरज कुमार राय डीसीपी सिटी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.