Move to Jagran APP

Jharkhand Politics: केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कोडरमा से किया नामांकन, संजय सेठ ने रांची से भरा पर्चा

लोकसभा चुनाव के पांचवें और छठे चरण के लिए चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत गुरुवार को झारखंड में जमकर नामांकन दाखिल हुए। सात सीटों पर कुल 29 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने वालों में सबसे प्रमुख नाम केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी और रांची से सांसद संजय सेठ का रहा। दोनों ने गुरुवार को क्रमशः कोडरमा और रांची से नामांकन दाखिल किया।

By Neeraj Ambastha Edited By: Mohit Tripathi Published: Thu, 02 May 2024 08:35 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 08:35 PM (IST)
अन्नपूर्णा देवी ने कोडरमा और संजय सेठ ने रांची किया नामांकन।

राज्य ब्यूरो, रांची। झारखंड में लोकसभा चुनाव के दूसरे (देश के पांचवें) तथा तीसरे (देश के छठे) चरण की सीटों पर चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत गुरुवार को ताबड़तोड़ नामांकन हुए। सात सीटों पर कुल 29 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

loksabha election banner

इनमें 17 उम्मीदवारों ने दूसरे तथा 12 उम्मीदवारों ने तीसरे चरण की सीटों के लिए अपना-अपना पर्चा भरा। दूसरे चरण की तीन सीटों पर शुक्रवार को नामांकन खत्म हो जाएगा। यहां चार मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी तथा छह मई तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा।

अन्नपूर्णा देवी ने दाखिल किया नामांकन

गुरुवार को कोडरमा में भाजपा की उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी ने अपना नामांकन दाखिल किया। इस मौके पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, विधायक नीरा यादव, केदार हाजरा आदि उपस्थित थे।

उनके नामांकन के बाद कोडरमा के सर्कस मैदान में जनसभा आयोजित की गई, जिसमें अन्य नेताओं के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी सम्मिलित हुए।

संजय सेठ ने भी दाखिल किया नामांकन

गुरुवार को ही लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत रांची संसदीय सीट के लिए भाजपा उम्मीदवार संजय सेठ ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

इससे पहले उनके समर्थन में मोरहाबादी मैदान में जनसभा आयोजित की गई, जिसमें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो, भाजपा विधायक दल के नेता अमर कुमार बाउरी, पूर्व मंत्री सीपी सिंह आदि सम्मिलित हुए।

किस सीट पर कितने उम्मीदवारों ने किया नामांकन

दूसरे चरण की सीटों पर चल रही नामांकन प्रक्रिया के तहत गुरुवार को चतरा में आठ, कोडरमा में चार तथा हजारीबाग में पांच अर्थात कुल 17 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इन तीनों सीटों पर अबतक कुल 42 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।

इनमें चतरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से 20, कोडरमा तथा हजारीबाग से 11-11 उम्मीदवार सम्मिलित हैं। इसी तरह, तीसरे चरण की चार सीटों पर गुरुवार को कुल 12 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया।

गिरिडीह में दो, धनबाद में तीन, रांची में चार तथा जमशेदपुर में तीन उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इन सीटों पर अबतक कुल 26 नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं।

गिरिडीह लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से पांच, धनबाद से आठ, रांची से छह और जमशेदपुर से सात नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। यहां नामांकन की अंतिम तिथि छह मई निर्धारित है।

गांडेय में भाजपा उम्मीदवार दिलीप वर्मा ने दाखिल किया पर्चा

झारखंड विधानसभा की गांडेय सीट पर होनेवाले उपचुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवार दिलीप वर्मा ने गुरुवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी एवं अन्य भाजपा नेता उपस्थित थे। गांडेय उपचुनाव के लिए अब तक सात उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा भरा है।

यह भी पढ़ें: Arjun Munda : झारखंड की इस हॉट सीट से चुनाव मैदान में कद्दावर नेता अर्जुन मुंडा, जानें कैसा है सियासी समीकरण?

Amit Shah Deepfake Video: झारखंड कांग्रेस का 'X' अकाउंट सस्पेंड, अमित शाह फेक वीडियो मामले में हुई कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.