Move to Jagran APP

Aonla Lok Sabha Election 2024: आंवला लोकसभा सीट पर नौ प्रत्‍याशी हैं मैदान में, यहां प्रत्याशियों के भाग्य विधाता बनेंगे मतदाता

Amla Lok Sabha seat Election 2024 बदायूं जिले में बदायूं और आंवला लोकसभा क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को मतदान होगा। इसके लिए सोमवार को पोलिंग पार्टियां अपने अपने मतदान केंद्र पर पहुंच गईं। वहीं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस की ओर से कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिले को 24 जोन और 225 सेक्टर में बांटा गया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Tue, 07 May 2024 06:46 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 06:47 AM (IST)
Aonla Lok Sabha Election 2024 बदायूं और आंवला लोकसभा क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को मतदान होगा।

 जागरण संवाददाता, बरेली। Aonla Lok Sabha Election 2024 लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के तीसरे चरण के तहत मंगलवार को जिले की दो संसदीय सीटों बरेली और आंवला में मतदान होगा। बरेली संसदीय सीट के 13 और आंवला लोकसभा क्षेत्र के नौ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए 38.16 लाख लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

loksabha election banner

आंवला लोकसभा सीट की तीन विधानसभा बरेली जिले में हैं, बाकी की दो विधानसभा शेखूपुर और दातागंज बदायूं जिले में हैं। बरेली और आंवला सीट पर प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। मंगलवार रात को ही प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा। फिर चार जून को मतगणना में परिणाम सामने आएंगे।

इसे भी पढ़ें- प्रीपेड मीटर को लेकर आया नया निर्देश, अब रुपये न हों, तब भी तीन दिन तक निर्बाध मिलती रहेगी बिजली

आंवला लोकसभा सीट पर नौ प्रत्‍याशी हैं मैदान में

  • धर्मेंद्र कश्यप, भाजपा, कमल
  • नीरज मौर्य, सपा, साइकिल
  • आबिद, बसपा, हाथी
  • मक्खन लाल, निर्दलीय, चारपाई
  • मो. आमिर खान भारत जोड़ो पार्टी, बिजली का खंभा
  • राजकुमार पटेल सरदार पटेल सिद्धांत पार्टी, कटहल
  • कौसर खान पीस पार्टी, कांच का गिलास
  • प्रेमपाल सागर वंचित समाज इंसाफ पार्टी, आटो-रिक्शा
  • निर्मोद कुमार सिंह भा.शक्ति चेतना पार्टी, बांसुरी

24 जोन और 225 सेक्टर में बांटा जिला, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

बदायूं जिले में बदायूं और आंवला लोकसभा क्षेत्र के छह विधानसभा क्षेत्रों में मंगलवार को मतदान होगा। इसके लिए सोमवार को पोलिंग पार्टियां अपने अपने मतदान केंद्र पर पहुंच गईं। वहीं शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस की ओर से कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिले को 24 जोन और 225 सेक्टर में बांटा गया है।

मतदान केंद्रों के अलावा शहर, कस्बे, गांवों में भी पुलिस बल तैनात किया गया है। खुराफात करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। जिले भर में दस हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल भी मतदान केंद्र व उनके आसपास मुस्तैद रहेंगे।

इसे भी पढ़ें-जमीन पर कब्जे को लेकर जमकर हुआ बवाल, एक शख्‍स को लगी गोली, गुस्‍से में फूंकी दो बाइक

मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरह से मतदान हो। इसके लिए 600 दारोगा और इंस्पेक्टर, 6196 हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल और 4547 होमगार्डों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा 18 कंपनी सीपीएमएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) व 14 कंपनी एसएपी (सशस्त्र पुलिस बल) और छह कंपनी व दो प्लाटून पीएसी बल को तैनात किया गया है।

24 जोनल मजिस्ट्रेट, 225 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 225 पुलिस सेक्टर की व्यवस्था भी की गई है। सभी को निर्देशित किया गया है कि निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करानी है। सभी पुलिस बल आमजन और मतदाताओं से मृदुल व्यवहार करेंगे। मतदान केंद्र पर रुकने के दौरान किसी भी प्रकार से किसी भी व्यक्ति से कोई मदद या सुविधा या आथित्य नहीं लिया जाएगा।

मतदान समाप्ति के बाद खुलेंगी शराब की दुकानें

जिले में मंगलवार को मतदान होगा। इसके लिए शराब की दुकानें रविवार शाम छह बजे से 48 घंटे के लिए बंद कर दी गई, जो कि मंगलवार शाम छह बजे तक बंद रहेंगी। बंदी के आदेशों का कोई भी अनुज्ञापी उल्लंघन नहीं करें। इसके लिए आबकारी टीमें सक्रिय हैं।

जिला आबकारी अधिकारी विजय प्रताप सिंह के अनुसार, बंदी के आदेशों के बावजूद यदि कोई अनुज्ञापी दुकान खोले मिलता है तो उस पर 25 हजार रुपये जुर्माना एवं लाइसेंस निरस्तीकरण तक का प्रविधान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.