Move to Jagran APP

Punjab News: चुनाव ड्यूटी में लगे 100 कर्मियों ने मेडिकल छुट्टी के लिए किया आवेदन, डीसी ने जताया एतराज; दिए ये आदेश

Punjab News पंजाब में चुनाव ड्यूटी में लगे 100 कर्मियों ने मेडिकल छुट्टी के लिए आवेदन किया। डीसी ने सिविल सर्जन डॉ. नवजोत कौर को एक पत्र लिख कर आवेदन करने वाले कर्मचारियों की सिविल अस्पताल में नए सिरे से मेडिकल जांच करने के आदेश दिए। जिसके बाद अस्पताल में आवेदन करने वाले सभी कर्मचारियों की मेडिकल जांच की गई।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Sat, 11 May 2024 02:36 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 02:36 PM (IST)
चुनाव ड्यूटी में लगे 100 कर्मियों ने मेडिकल छुट्टी के लिए किया आवेदन

राजिंदर पाहड़ा, श्री मुक्तसर साहिब। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से ड्यूटी कटवाने के लिए कर्मचारियों की ओर से कई तरह के पैंतरे अपनाए जा रहे हैं। डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अधिकारी हरप्रीत सिंह सूदन ने सात मई को प्रेस विज्ञाप्ति के माध्यम से कर्मचारियों को ड्यूटी कटवाने के लिए उनके दफ्तर में संपर्क नहीं करने की हिदायत की थी।

loksabha election banner

बावजूद डीसी के पास 100 के करीब कर्मचारियों ने मेडिकल छुट्टी के लिए आवेदन कर दिया है। जिससे खफा डीसी ने मेडिकल छुट्टी के आवेदन पर कड़ा एतराज जताया है।

डीसी ने अस्‍पताल में नए सिरे से मेडिकल जांच करने के दिए आदेश

डीसी ने सिविल सर्जन डॉ. नवजोत कौर को एक पत्र लिख कर आवेदन करने वाले कर्मचारियों की सिविल अस्पताल में नए सिरे से मेडिकल जांच करने के आदेश दिए। जिसके बाद अस्पताल में आवेदन करने वाले सभी कर्मचारियों की मेडिकल जांच की गई।

अस्पताल में मरीजों से ज्यादा कर्मचारियों की लाइन लगी हुई थी। सीनियर मेडिकल अधिकारी डॉ. राहुल जिंदल के नेतृत्व में डाक्टरों की पांच सदस्यीय टीम का गठन किया गया है जो जांच के बाद रिपोर्ट तैयार कर सिविल सर्जन के माध्यम से डीसी को भेजेंगे।

यह भी पढ़ें: Punjab Crime: झकझोर कर रख देगी यह खबर! पटियाला में सात साल की बच्ची के साथ हैवानियत, गाल पर दिखे थप्पड़ के निशान

जानकारी के अनुसार 35 से 40 प्रतिशत कर्मचारी फिट पाए गए हैं। अब रिपोर्ट डीसी के पास पहुंचने के बाद फिट पाए गए कर्मियों के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई भी हो सकती है। उल्लेखनीय है कि कर्मचारियों पर चुनाव ड्यूटी का अकसर काफी दबाव रहता है जिससे फारग होने के लिए कर्मचारी कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं।

डाक्टरों की पांच सदस्यीय जांच टीम में यह होंगे डॉक्टर

सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ.राहुल जिंदल,आई स्पेशलिस्ट डॉ.हर्शप्रीत कौर, आर्थो डॉ. अरपनदीप सिंह बराड़, गायनी डाक्टर सिमरजीत कौर,स्किन स्पेशलिस्ट डॉ.आलमजीत सिंह ढिल्लों कर्मचारियों की मेडिकल जांच टीम के हिस्सा होंगे। एसएमओ टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। यह टीम मेडिकल किए सभी कर्मचारियों की रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं।

डीसी ने सात मई को यह दिया था बयान

डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अधिकारी हरप्रीत सिंह सूदन ने कहा था कि लोकतंत्र का आधार स्तंभ है। चुनाव में ड्यूटी करना हमारे महान देश के लोकतंत्र को मजबूत करने में हिस्सेदारी डालने का सर्वोच कार्य है। इसलिए जिन कर्मचारियों की ड्यूटी चुनाव प्रक्रिया में लगी है वे अपनी सरकारी नौकरी के हिस्से के रूप में ड्यूटी को इमानदारी, लोकतंत्र प्रति सच्ची निष्ठा व निष्पक्षता से करें और ड्यूटी कटवाने के लिए उनके दफ्तर तक पहुंच न की जाए।

कर्मचारियों की ड्यूटी नहीं काटी जाएगी: डीसी

डीसी ने कहा था कि ड्यूटी में लापरवाही कर्मचारी की सेवा नियमों में गंभीर अपराध माना जाता है। इसलिए कोई भी चुनाव ड्यूटी से गैर हाजिर न हो। पुरुष कर्मचारियों की ड्यूटी किसी भी हालत में नहीं काटी जाएगी। लेकिन फिर भी असाधारण स्थितियों में महिला कर्मचारी जो गंभीर बीमारी से पीड़ित है या जिनके बच्चे की आयु केवल कुछ माह तक ही है, के केस में सहायक रिटर्निंग अधिकारी के स्तर पर ऐसे किसी भी केस पर विचार किया जा सकता है।

डीसी के आदेश के बावजूद 50 प्रतिशत पुरुषों ने की छुट्टी अप्लाई

डीसी ने अपने बयान में साफ तौर पर कहा था कि पुरुष छुट्टी के लिए आवेदन न करें। बावजूद मेडिकल छुट्टी के लिए लगभग 50 प्रतशत पुरुषों ने ही आवेदन किया है। इसी बात से डीसी अधिक खफा बताए जा रहे हैं। बता दें कि चुनाव को महज 20 दिन का समय रह गया है।

यह भी पढ़ें: Surjit Patar Death: पंजाबी कवि डॉ. सुरजीत पातर का निधन, साहित्य जगत में शोक की लहर

ऐसे में प्रशासनिक स्तर पर कई तरह की तैयारियां चल रही हैं। कर्मचारी अगर लगातार छुट्टी के लिए आवेदन करते रहेंगे तो चुनाव प्रक्रिया प्रभावित होने का खतरा रहता है। जिसके चलते डीसी किसी भी हालत में कर्मचारियों को बहानेबाजी नहीं करने दे रहें।

रिपोर्ट तैयार कर डीसी को सौंपी जाएगी-एसएमओ

सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. राहुल जिंदल ने बताया कि डीसी हरप्रीत सिंह सूदन ने सिविल सर्जन डॉ.नवजोत कौर को पत्र लिखा था कि जिन कर्मचारियों ने मेडिकल रिपोर्ट देकर छुट्टी के लिए आवेदन किया है उनकी सिविल अस्पताल में दोबारा से मेडिकल जांच की जाए। जिसके चलते अस्पताल में एक शिविर लगा कर कर्मचारियों की मेडिकल जांच की गई है। अब रिपोर्ट तैयार कर डीसी को सौंपी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.