Move to Jagran APP

महंगी पड़ सकती है Mattress Hygiene की अनदेखी, बिस्तर में छिपे कीटाणु बना सकते हैं आपको बीमार

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप सोने गए हों और आपको कुछ अजीब सी गंध आ रही हो? अगर हां तो हो सकता है कि आप Mattress Hygiene यानी गद्दे की साफ-सफाई का ख्याल नहीं रख रहे हैं। इसका ख्याल न रखना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। आइए जानते हैं कुछ Tips for Mattress Cleaning जिससे सेहत ही नहीं गद्दा भी चलेगा सालोंसाल।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 29 Apr 2024 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 12:15 PM (IST)
क्या आप रखते हैं अपने गद्दे की सफाई का ख्याल?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mattress Hygiene: ऐसा कहते हैं कि व्यक्ति या तो अपने जूतों में रहता है या अपने गद्दे पर। इसका मतलब है कि व्यक्ति जब काम के लिए बाहर निकलता है, तब वह अपने जूते पहनता है और आराम करने के लिए घर आकर अपने बिस्तर यानी गद्दे पर सोता है। इसलिए इन दोनों चीजों को खरीदते समय बड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है, ताकि जिसमें आपको अपने दिन का सबसे ज्यादा समय बिताना है, वह आरामदायक तो होने ही चाहिए। इसलिए अपने बिस्तर के लिए गद्दा खरीदते समय, तो हम काफी जांच-परख करते हैं, कि मुलायम हो, इस पर सोने से पीठ में दर्द न हो वगैरह-वगैर। वहीं बात जब मैट्रेस हाइजिन की आती है, तब सिर्फ चादर बदलकर काम चला लेते हैं। सिर्फ चादर बदलने से गद्दे पर जमी धूल-मिट्टी और जर्म्स साफ नहीं होते हैं। इस आर्टिकल में आज हम आपको इस बारे में ही सावधान करने वाले हैं कि मैट्रेस हाइजिन (Mattress Hygiene) का ध्यान न रखने से क्या परेशानियां हो सकती हैं और कैसे आप इसे मेंटेन कर सकते हैं (Mattress Cleaning Tips)।

loksabha election banner

Mattress Hygiene का ध्यान न रखना आपनी सेहत पर कई तरीकों से कहर बरपा सकता है। गंदा गद्दा बीमारियों का केंद्र होता है। इस पर मौजूद धूल मिट्टी और जर्म्स की वजह से एलर्जी से लेकर गंभीर सेहत की समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, आप ऐसा मानते होंगे कि सिर्फ बिस्तर की चादर बदलने से सफाई हो गई है, लेकिन ऐसा होता नहीं है। सोते वक्त आपके शरीर से निकला पसीना, डेड सेल्स, वातावरण में मौजूद धूल और मिट्टी आपके गद्दे पर जमा होते रहते हैं, जो साफ न करने पर परेशानी का सबब बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: न डाइटिंग, न वर्कआउट… तेजी से वेट लॉस के लिए अपनाएं ये 5 डांस फॉर्म्स

एलर्जी

गद्दे पर जमा धूल श्वांस के जरिए आपके रेस्पिरेटरी ट्रैक में जा सकती है, जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ, बार-बार छींक आना, नाक बंद होना, खांसी-जुकाम और कुछ मामलों में अस्थमा अटैक की वजह भी आ सकता है। सिर्फ आपकी श्वांस प्रणाली ही नहीं, इसकी वजह से आपकी आंखों में जलन, खुजली और इन्फेक्शन भी हो सकता है। ऐसा डेड स्किन सेल्स पर पनपने वाले जर्म्स की वजह से भी हो सकता है। ये जर्म्स नमी वाले और गर्म वातावरण में ज्यादा जल्दी बढ़ते हैं और इसलिए ये आपकी सेहत को आसानी से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बदबू और गद्दे को नुकसान

साफ-सफाई का ख्याल न रखना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ, यह आपके गद्दे के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। सफाई का ध्यान न रखने की वजह से गद्दा जल्दी खराब हो सकता है या फटना शुरू हो सकता है, यानी जितनी उसे चलना चाहिए, उतने समय तक आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। मैट्रेस हाइजिन का ख्याल न रखने की वजह से गद्दे में गंदी गंध आने लगती है, जिससे रात को सोते समय आपको काफी परेशानी हो सकती है। बदबू की वजह से रात को नींद न आने की समस्या भी हो सकती है।

स्किन की समस्याएं

स्किन का ख्याल रखने के लिए सिर्फ स्किन केयर करना, या तकिए का कवर बदलना काफी नहीं होता है बल्कि, गद्दे को भी साफ रखना जरूरी है। आपके गद्दे पर जमा गंदगी भी आपकी स्किन पर कहर बरपा सकती है। इसकी वजह से रैशेज, स्किन एलर्जी, खुजली और एक्ने की समस्या हो सकती है। सेंसिटिव स्किन के लोगों के साथ ये समस्याएं और गंभीर हो सकती हैं। इसलिए मैट्रेस हाइजिन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

कैसे मेंटेन करें मैट्रेस हाइजिन?

  • गद्दे को हर 15 दिन पर धूप में सूखने के लिए रखें। सूरज की किरणें कई कीटाणुओं को मारने में कारगर होती है। साथ ही, धूप की वजह से उसमें इकट्ठा हुई नमी और बदबू भी खत्म होती है।
  • गद्दे से धूल-मिट्टी और डेड सेल्स को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें।
  • मैट्रेस प्रोटेक्टर का इस्तेमाल करें। वॉटर प्रूफ मैट्रेस के इस्तेमाल से आपके गद्दे को पसीने और पानी वगैरह गिरने की वजह से होने वाले नुकसान से बचाव मिलेगा और मैट्रेस प्रोटेक्टर को आप आसानी से साफ भी कर सकते हैं।
  • बिस्तर पर कुछ भी खाने-पीने का सामान न रखें और न उस पर कुछ खाएं।
  • नियमित रूप से बिस्तर की चादर, तकिए के कवर, कंबल आदि को धोएं।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में लापरवाही बन सकती है जान की दुश्मन, एक्सपर्ट से जानें फूड पॉइजनिंग होने पर क्या करें

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.