Move to Jagran APP

Ice Cream खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, पाचन को हो सकता है भारी नुकसान

गर्मियों के मौसम में आप भी शौक से आइसक्रीम खाते होंगे। परेशान मत होइए क्योंकि हम इसे गलत नहीं बता रहे हैं! लेकिन हां अगर आप इसे खाने के बाद इस आर्टिकल में बताई गई ये 5 चीजें खाने की गलती कर रहे हैं तो यह सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को न्योता देने जैसा है। आइए जानें कि आइसक्रीम के बाद किन चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Thu, 23 May 2024 09:34 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 09:34 PM (IST)
आइसक्रीम खाने के बाद गलती से भी न खाएं ये 4 चीजें, हो जाएगा नुकसान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ice Cream: गर्मियों में आइसक्रीम खाना भला किसे पसंद नहीं आता है। कई लोग तो इसके इस कदर दीवाने हैं कि वे कड़कड़ाती ठंड में भी आइसक्रीम का मजा लेने से चूकते नहीं हैं। ऐसे में, इसे लेकर शौक में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन हां, इसके सेवन के दौरान बरती जाने वाली लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। दरअसल, आइसक्रीम खाने के बाद लोग कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन जाता है। आइए जानें।

चाय-कॉफी

आइसक्रीम खाने के बाद चाय-कॉफी या अन्य कैफीनेटेड ड्रिंक्स पीने की तलब भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। बता दें, कि इससे गले में दर्द, खराश और खांसी के अलावा पेट में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में, पेट का तापमान एकदम से बदल जाता है, जो कि बेहतर पाचन के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

खट्टे फल

आइसक्रीम खाने के बाद अगर आप भी खट्टे फलों को खाने की गलती कर रहे हैं, तो सावधान हो जाने की जरूरत है। ऐसा करने से आपको गैस और अपच की परेशानी हो सकती है। खट्टे फलों में मौजूद एसिड पाचन को खराब करने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ें- Ice Cream के नाम पर आप भी तो नहीं खा रहे हैं Frozen Dessert? धोखे से बचने के लिए जान लीजिए ये जरूरी बातें

ठंडा पानी

आइसक्रीम खाने के बाद पानी पीने का मन आपका भी करता ही होगा और आप बिना सोचे समझे इसे पीते भी जरूर होंगे। ऐसे में, बता दें कि यह गैस, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। साथ ही, पाचन को स्लो भी बनाता है।

स्पाइसी चीजें

आइसक्रीम के बाद आपका मन कुछ चटपटा या स्पाइसी खाने का करता है, तो इससे भी आपको बचने की जरूरत है, क्योंकि यह दस्त, अपच और पेट में जलन की समस्या पैदा कर सकता है। स्पाइसी फूड्स में कैप्साइसिन पाया जाता है, जो कि डेयरी प्रोडक्ट यानी दूध के साथ मिलकर रिएक्शन कर सकता है।

अल्कोहल न लें

आइस्क्रीम खाने के बाद शराब पीना भी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। बता दें, कि इससे पाचन धीमा हो जाता है और आपको पेट में उथल-पुथल से जूझना पड़ सकता है। इसके अलवा यह उल्टी या दस्त की वजह भी बन सकता है।

यह भी पढ़ें- आपके दांतों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 फूड आइटम्स, करते हैं ये नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.